दिल्ली

delhi

27 देशों के प्रतिनिधियों ने देखा भारत दर्शन पार्क, वेस्ट से बनाए गए रेपिलकास बने आकर्षण

By

Published : Mar 19, 2022, 1:52 PM IST

27 देशों के प्रतिनिधियों ने हाल ही में भारत दर्शन पार्क का दौरा किया. इस दौरान प्रतिनिधियों ने प्रतिलिपयों को काफी सराह, साथ ही इसकी जमकर तारीफ भी की.

27 देशो के प्रतिनिधियों ने देखा भारत दर्शन पार्क
27 देशो के प्रतिनिधियों ने देखा भारत दर्शन पार्क

नई दिल्ली:दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने ड्रीम प्रोजेक्ट भारत दर्शन पार्क को हाल ही में पूरा कर लिया है, जिसका उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह ने किया था. अब इस पार्क को पूरे विश्व भर में सराहा जा रहा है. हाल ही में 27 देशों के प्रतिनिधियों ने इस पार्क का दौरा किया. जहां सभी ने वेस्ट से बनाई गई 22 ऐतिहासिक प्रतिलिपयों को ना सिर्फ सराहा बल्कि जमकर तारीफ भी की. यह पूरा आयोजन ICWC द्वारा किया गया था.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा 2 साल से ज्यादा के समय तक अथक परिश्रम करके पंजाबी बाग में वेस्ट से बनाये गए लोकप्रिय भारत दर्शन पार्क का हाल ही में 27 देशों के राजदूतों, उच्चायुक्त और प्रतिनिधियों ने भ्रमण किया. इस पार्क के भ्रमण हेतु दक्षिणी निगम ने गैर सरकारी संगठन ‘‘इन्टरनेशनल काउंसिल फार वर्ल्ड अफेयरस (ICWA) के सहयोग से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया था. कार्यक्रम में लगभग 27 (बांग्लादेश, जमैका,डोमिनिकन गणराज्य, तुर्की, पनामा, मलेशिया, गिनी, फ्रांस, सूडान, म्यांमार, कोस्टा रिका, क्यूबा, मंगोलिया, चेक गणराज्य, बुरूंडी, मॉरीशस, केन्या, कोलंबिया, नाइजीरिया, फिजी, वियतनाम, कोरिया, श्रीलंका ,डेनमार्क तुनिशिया, भूटान) देशों के उच्चायुक्त, राजदूत और प्रतिनिधियों सहित वरिष्ठ अधिकारी सम्मलित हुए. सभी देशों के राजदूतों ने इस पार्क में बनायी गयी भारत की प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों की अनुकृतियों को रूचि लेकर देखा और सराहा भी.

आयुक्त ज्ञानेश भारती ने ने कहा कि दक्षिणी निगम ने वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए पंजाबी बाग क्षेत्र में एक बेहद आकर्षक व बेहतरीन “भारत दर्शन पार्क” विकसित किया है. यह भारत का पहला ऐसा पार्क है, जिसमें 350 टन स्क्रैप व वेस्ट से भारत के विभिन्न राज्यों की 22 ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों और कलाकृतियों की अनुकृतियों जैसे कि ताजमहल, कुतुबमीनार, चारमीनार, गेटवे ऑफ इंडिया, अजंता ऐलोरा की गुफा, कोणार्क मंदिर, खजुराहो का मंदिर, सांची स्तूप, नालंदा विश्वविद्यालय, मैसूर पैलेस आदि ऐतिहासिक जगह बनाई गयी है. इन कलाकृतियों को 8 कलाकार, 22 सहायक कलाकारों तथा लगभग 150 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है.इस पर्यावरण अनुकूल पार्क में सोलर पैनल और एसटीपी भी लगाया गया है.

अतिरिक्त आयुक्त श्री रणधीर सहाय ने बताया कि वेस्ट टू वडर पार्क की भांति भारत दर्शन पार्क भी रिसाइकिलिंग, रिडूज और रियूज की पद्धति से स्वच्छता से सुंदरता की ओर प्रेरित करता है. भारत दर्शन पार्क भारत की विभिन्न संस्कृति, कलाकृति और ऐतिहासिक इमारतो का मिश्रण कर अनेकता में एकता को दर्शाता है. दक्षिणी निगम ने वेस्ट टू वंडर पार्क की अपार सफलता के फलस्वरूप भारत दर्शन पार्क बनाकर कचरे से कंचन की परिभाषा को फलीभूत करने का सकारात्मक प्रयास किया है.

इस अवसर पर राजदूतों को प्रत्येक स्मारक के प्रतीकात्मक महत्व के बारे अवगत कराया गया सर्च ही ऐतिहासिक स्मारकों की अनुकृतियों को विदेशी प्रतिनिधियों ने आकर्षित किया. दक्षिण निगम ने सभी विदेशी प्रतिनिधियों और संस्था के पदाधिकारियों को कबाड़ से बने मोमेंटो भी दिए. संस्था के महानिदेशक ड़ॉ प्रवीन गुप्ता ने दक्षिणी निगम के विशेष सहयोग के लिए धन्यवाद किया और भविष्य में इस प्रकार के अन्य कार्यक्रम के सहयोग के लिए आमंत्रित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details