दिल्ली

delhi

कुतुब मीनार परिसर में पूजा की मांग का फैसला टला, महाराणा प्रताप सेना ने शिव मंदिर में किया रुद्राभिषेक

By

Published : Jun 9, 2022, 1:37 PM IST

पूजा की मांग का फैसला टला

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुब मीनार परिसर में पूजा के अधिकार से संबंधित मामले में आने वाला फैसले को टाल दिया है. साकेत कोर्ट ने कहा कि इस मामले में आज फैसला नहीं सुनाया जाएगा.

नई दिल्ली:कुतुब मीनार परिसर में पूजा के अधिकार से संबंधित मांग को लेकर दायर एक अपील पर गुरुवार को आने वाला साकेत कोर्ट का फैसला टल गया है. वकील ने अदालत को बताया कि मामले में एक नया आवेदन दायर किया गया है. वहीं फैसले का का इंतेजार कर रहे महाराणा प्रताप सेना के अध्यक्ष राजवर्धन सिंह परमार ने दिल्ली के कनॉट प्लेस के निकट प्राचीन शिव मंदिर में रुद्राभिषेक किया है.

गौरतलब है कि साकेत कोर्ट ने कहा कि इस मामले में आज फैसला नहीं सुनाया जाएगा. कोर्ट ने कहा कि हम इस अर्जी को सुनेंगे और फिर देखेंगे. इससे पहले सुनवाई के दौरान पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने अदालत में कहा था कि कुतुब मीनार परिसर के अंदर हिंदू मूर्तियों के अस्तित्व से इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन किसी संरक्षित स्मारक के संबंध में पूजा करने के मौलिक अधिकार का दावा नहीं हो सकता है. अडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज निखिल चोपड़ा ने 24 मई को मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद अपना फैसला 9 जून के लिए सुरक्षित रखा था.

पूजा की मांग का फैसला टला
आपको बता दें कि कुतुब मीनार परिसर में स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ने पर ASI द्वारा लगाई गई रोक के खिलाफ दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई से दिल्ली हाईकोर्ट ने एक बार फिर इनकार कर दिया था, जिसके कड़ी में कोर्ट की आगे की सुनवाई और फैसले को लेकर महाराणा प्रताप सेना आज यानी 9 जून को दिल्ली के कनॉट प्लेस के निकट प्राचीन शिव मंदिर में रुद्राभिषेक करने का फैसला किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details