दिल्ली

delhi

मायापुरी में मनाया गया बेटी दिवस, मास्क-बैग बनाने की दी गई ट्रेनिंग

By

Published : Sep 27, 2020, 1:28 PM IST

delhi
मायापुरी में मनाया गया बेटी दिवस ()

बेटी दिवस में कई संस्थाएं अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही हैं. इस कड़ी में मायापुरी इलाके के लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से बेटियों को मास्क और बैग बनाने की ट्रेनिंग दी गई.

नई दिल्ली:आज बेटी दिवस मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर अलग-अलग संस्थाएं बेटियों और महिलाओं के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. मायापुरी इलाके में लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से वहां की बेटियों और महिलाओं को मास्क बनाने के साथ-साथ बैग बनाने की भी ट्रेनिंग दी गई. हालांकि यह संस्थाएं काफी समय से इस तरह के कार्यों में लगी हुई हैं.

लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण संस्थान ने बेटियों की दी मास्क बनाने की ट्रेनिंग.

बेटी दिवस, बेटियों को शिक्षित करने का संकल्प

कोरोना संकट के दौरान काफी लोगों के रोजगार छिन गए, ऐसे में बेटी दिवस पर खासतौर पर क्लस्टर में रहने वाली बेटियों के साथ-साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से मायापुरी की झुग्गियों में इन महिलाओं को मास्क और बैग बनाने की ट्रेनिंग दी गई. राजस्थान की तरफ से फिलहाल लगभग 80 महिलाओं को मास्क बनाने के साथ-साथ बैग बनाना सिखाया गया. उनको सिखाने के लिए खासतौर पर कपड़े और सिलाई मशीन का इंतजाम भी संस्था की तरफ से ही किया गया था.

बेटी दिवस पर दी गई मास्क बनाने की ट्रेनिंग.

इन महिलाओं द्वारा बनाए गए मास्क को यही के लोगों के बीच बांट दिया गया. कार्यक्रम की आयोजक का कहना है कि इस कार्यक्रम के जरिए इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश है, ताकि यह काम सीख कर इसे रोजगार के रूप में अपना सकें. साथ ही बेटी दिवस के खास मौके पर लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण संस्थान की संस्थापक का कहना है कि इस खास मौके पर बेटियों को शिक्षित बनाने का एक संकल्प लिया जा रहा है, जिसमें आमजनों का सहयोग बहुत आवश्यक है.




क्लस्टर में चलाया गया सैनिटाइजेशन अभियान

महिलाओं को दी गई इस खास ट्रेनिंग के बीच झुग्गियों में संस्था की तरफ से सैनिटाइजेशन कार्यक्रम में चलाया गया और हर जगह संस्था से जुड़े सदस्यों ने सैनिटाइजेशन किया, ताकि इस कोरोना संकट में सुरक्षित रह सकें. कार्यक्रम के दौरान संस्था के कई पदाधिकारी भी मौजूद थे. साथ ही काफी संख्या में स्थानीय लोग भी इस ट्रेनिंग में दिलचस्पी ले रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details