दिल्ली

delhi

मेडल जीतने के बाद भी दिल्ली सरकार ने नहीं किया सम्मानित : दिव्या काकरान

By

Published : Aug 11, 2022, 8:22 PM IST

कॉमनवेल्थ गेम में कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाली महिला पहलवान दिव्या काकरान ने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए उसने 58 मेडल जीता. इसके बावजूद दिल्ली सरकार ने उसे सम्मानित नहीं किया.

delhi update news
महिला पहलवान दिव्या काकरान

नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ गेम में कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाली दिव्या काकरान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि वह दिल्ली की बेटी है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकलपुरी में वह पिछले 20 सालों से किराए के मकान में रह रही है. दिल्ली के लिए उसने 58 मेडल जीता. इसके बावजूद दिल्ली सरकार ने उसे सम्मानित नहीं किया. आज दिल्ली का सबूत मांगा जा रहा है.

दिव्या का कहना है कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करके मदद मांगी थी. अरविंद केजरीवाल ने लिखित रूप से उन्हें आवेदन देने के लिए कहा था और अपनी जरूरतें भी बताने को कहा था. लेकिन उन्हें कोई भी मदद नहीं मिली.

महिला पहलवान दिव्या काकरान
दिल्ली सरकार से मदद नहीं मिला तो वह मजबूर होकर 2017 के आखिर से वह उत्तर प्रदेश के लिए खेलने लगी ,लेकिन कई ऐसे खिलाड़ी है जो दिल्ली के है और दूसरे राज्यों के लिए खेलते है , दिल्ली सरकार की तरफ से उन खिलाड़ीयों को सम्मान दिया गया और उसे सम्मानित राशि दिया गया है लेकिन उसे दिल्ली सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं कि गई .दिव्या ने कहा कि यूपी सरकार की तरफ से उन्हें 2019 में रानी लक्ष्मीबई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 2020 में उसे यूपी सरकार की तरफ 20 हजार महीना आजीवन पेंशन देने की घोषणा की गई. अब कॉमनवेल्थ गेम में मेडल जीतने के बाद यूपी सरकार की तरफ से 50 लाख रुपया और गैजेस्टेड ऑफीसर रेंक की नौकरी देने का वादा किया गया है. दिव्या का आरोप है कि दिल्ली सरकार की तरफ से की जा रही अपनी उपेक्षा का आवाज उसने उठाया था. शायद यही वजह है कि दिल्ली सरकार की तरफ से उसे सम्मान राशि नही दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details