दिल्ली

delhi

कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में कमी के कारणों की होगी समीक्षा

By

Published : Jul 20, 2020, 11:19 AM IST

Updated : Jul 20, 2020, 11:47 AM IST

दिल्ली में लगातार हो रही कोरोना मरीजों की मृत्यु में अब कमी देखी जा रही है. जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की तीन कमेटी को गठित किया है. जो कोरोना के मरीजों की मृत्यु में हो रही कमी के बारे में जांच करेगी.

Corona patients will be reviewed for reasons for reduction in mortality in Delhi
दिल्ली में कोरोना मरीजों की मृत्यु में आई कमी

नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार कोरोना से हुई मृत्यु की संख्या में कमी होने के कारणों की समीक्षा करेगी. दो दिन पूर्व प्रतिदिन लगभग 100 कोरोना संक्रमित लोगों की मृत्यु हो रही थी. अब यह आंकड़ा घटकर 25 से 30 तक सिमट गया है. जिससे लोगों के साथ-साथ सरकार ने भी राहत की सांस ली है.

दिल्ली में कोरोना मरीजों की मृत्यु में आई कमी
दिल्ली सरकार के जरिए गठित डॉक्टरों की तीन कमेटी सभी कोरोना अस्पतालों का दौरा कर कोरोना मरीजों के इलाज में खास बिंदुओं को चिन्हित करेंगी. जिससे मृत्यु दर में कमी आई है. डॉक्टरों की टीम को सरकार ने तीन फॉर्मेट दिए हैं. जिस पर अस्पतालों से बिंदुवार जानकारी जुटाकर विश्लेषण किया जाएगा.



टीमें अस्पताल प्रबंधन से लेंगी जानकारी

डॉक्टरों की टीम सरकारी कोरोना अस्पताल जाकर वहां के मरीज प्रबंधन की समीक्षा के दौरान कुछ निर्धारित प्रश्नों के उत्तर लेगी, जिसके आधार पर मृत्यु दर में आई कमी का विश्लेषण होगा. इस विश्लेषण के प्रथम चरण में अस्पताल को बताना होगा कि क्या सीरियस मरीज के त्वरित इलाज की व्यवस्था की गई है?

मरीज के पहुंचते ही इलाज शुरू करने में कितना समय लगता है? इंतजार के समय मरीज के ऑक्सीजन स्तर की मॉनिटरिंग की जा रही है क्या? क्या सीरियस मरीज के लिए विशेष प्रशिक्षित डॉक्टर 24 घंटे उपलब्ध हैं? इन प्रश्नों के जवाब प्रथम स्तर पर लिए जाएंगे.

सवालों के प्राप्त उत्तर की होगी जांच

वहीं विशेष डॉक्टर की टीम दूसरे स्तर पर पूछताछ करेंगी, जिसमें यह जानकारी ली जाएगी कि मरीज के ऑक्सीजन स्तर घटने पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में कितना समय लगता है? क्या ऑक्सीजन स्तर की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है? क्या ऑक्सीजन कमी को लेकर सिस्टम तैयार किया गया है? विशेषज्ञ डॉक्टरों के जरिए कितने अंतराल पर मरीज का परीक्षण किया जा रहा है?



एम्स के विशेषज्ञों से कितनी बार किया गया संपर्क

पिछले 24 घंटे में कितनी बार एम्स के विशेषज्ञ से टेली कंसल्टेंसी की गई व जरूरत पड़ने पर मरीज को आईसीयू में ले जाने में कितना समय लगता है? डॉक्टरों की टीम के जरिए अस्पतालों में तीसरे स्तर पर जांच की जाएगी.

जिसमें यह जानकारी जुटाई जाएगी कि क्रिटिकल कोरोना मरीजों के लिए अलग विभागों के विशेषज्ञ डॉक्टर बुलाने का क्या प्रबंध है? अस्पताल परिसर में इन्फेक्शन दूर करने के क्या इंतजाम किए गए हैं? डॉक्टर के लिए पर्याप्त पीपीई किट है क्या? क्या अस्पताल में क्लीनिकल केस रिव्यू कमिटी ऑडिट कमिटी का गठन किया गया है?


विशेषज्ञ डॉक्टरों की तीन टीमें इस समय निर्धारित फॉर्मेट में गहन जांच कर रिपोर्ट तैयार करेंगी. जिसके बाद कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में कमी के कारणों की समीक्षा कर जो कमियां सामने आएंगी, उसे दुरुस्त किया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में कोरोना से 3600 के करीब मरीजों की मृत्यु हुई है और सरकार की मानें तो इसमें लगातार गिरावट की आ रही है.

Last Updated :Jul 20, 2020, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details