दिल्ली

delhi

जीके एम ब्लॉक मार्केट में नशे छोड़ने की मुहिम बच्चों ने निकाली रैली

By

Published : Feb 18, 2022, 8:30 PM IST

दिल्ली पुलिस के 75 वें स्थापना दिवस को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 75वां स्थापना दिल्ली पुलिस का बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस के 75 वें स्थापना दिवस को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. दिल्ली पुलिस की तरफ से कहीं बच्चों को जागरूक किया जा रहा है, तो कहीं नशा को लेकर भी बच्चों के साथ रैली निकाली जा रही है. इस क्रम में राजधानी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पुलिस की तरफ से एम ब्लॉक मार्केट में समाधान अभियान संस्थान और नशा मुक्ति केंद्र को लेकर बच्चों को एक जागरूकता रैली निकाली गई.


ग्रेटर कैलाश के एम ब्लॉक में हुए इस प्रोग्राम में एसीपी मनु हिमांशु , ग्रेटर कैलाश थाने के एसएचओ अजीत कुमार के साथ एम ब्लॉक मार्केट के प्रधान राजेंद्र शारदा और तमाम पुलिसकर्मी मार्केट के लोग और छोटे-छोटे बच्चे शामिल रहे. वहीं, इस कार्यक्रम में नशा छोड़ने को लेकर एक शार्ट स्टोरी फिल्म दिखाई गई, जिसमें बच्चों को बताया गया कि नशा कितना घातक और खतरनाक है. इस से कैसे निजात मिल सकती है, इसको लेकर पुलिस की तरफ से लगातार इलाकों में समय-समय पर कार्यक्रम किए जाते रहे. गुरुवार का कार्यक्रम कुछ खास था, जिसमें खासकर बच्चों ने एक छोटी सी रैली निकाली और नशा छोड़ने की बात कही. लोगों को नशा के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश की गई.

दिल्ली पुलिस

इसे भी पढ़ें:दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस पर गृहमंत्री अमित शाह ने रोहिणी डीसीपी कार्यालय का किया उद्घाटन

वही, कार्यक्रम में शामिल हुए एनजीओ के सदस्य विजय कुमार ने बताया कि उनकी अंजू पिछले कई सालों से लगातार बच्चों के ऊपर हो रहे उत्पीड़न को लेकर कार्य कर रही है. इसके अलावा जो बच्चे नशे की गर्त में जा रहे हैं, उनको काउंसलिंग की जाती है और उनके बच्चों को मनोवैज्ञानिक तरीके से समझाया जाता है. आज के समय में ज्यादातर बच्चे शौक-शौक में नशे की गर्त में जा रहे हैं. ड्रग्स ले रहे हैं.

इसके साथ ही माता-पिता को भी ठेस पहुंचा रहे हैं. उन बच्चों को काउंसिलिंग की जाती है. उन्हें समझाया जाता है और उन्हें नशा छोड़ने की सलाह भी दी जाती है. कुछ बच्चे ऐसे हैं, जो ज्यादा नशे की लत में फंस जाते हैं उन्हें हमारा एनजीओ चिन्हित करता है और उनके साथ लगातार कार्य करता है जिसके बाद उन्हें नशा मुक्ति केंद्र लिया जाता है और नशे की लत से दूर किया जाता है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details