दिल्ली

delhi

स्वच्छ वायु और नीला आकाश सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध: केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे

By

Published : Sep 7, 2021, 11:02 PM IST

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में होने वाली प्रगति पर नजर रखने के लिए पोर्टल ‘पीआरएएनए’ की शुरुआत की. इस मौके पर पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चोबे ने कहा कि देश सभी के लिए स्वच्छ वायु और नीले आकाश के लिए प्रतिबद्ध हैं.

अश्विनी कुमार चौबे केंद्रीय राज्य मंत्री पर्यावरण जलवायु
अश्विनी कुमार चौबे केंद्रीय राज्य मंत्री पर्यावरण जलवायु

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पहुंचे. उन्होंने खुद अपने हाथों से पेड़ लगाए और बच्चों के साथ हंसी मजाक करते हुए बच्चों के हाथों से भी पेड़ लगवाए. उन्हें शपथ दिलाई कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, ताकि पर्यावरण को हम स्वच्छ कर सकें.

अश्विनी कुमार चौबे केंद्रीय राज्य मंत्री पर्यावरण जलवायु

उन्होंने कहा कि हमें देखना होगा कि कैसे नीतिगत हस्तक्षेप वायु प्रदूषण की समस्या से निपट सकते हैं. वायु, जल और पृथ्वी सभी जन कल्याण के लिए है, जिन्हें एहतियाती नीतियों से बचाया जा सकता है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यावरण राज्यमंत्री ने कहा कि नीले आकाश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस जैसे दिन मनाए जाते हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रायोगिक प्रौद्योगकी है और दो साल तक इसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा. समारोह का आयोजन स्वास्थ्य थिंकटैंक इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग IHW काउंसिल के द्वारा किया गया.

इसे भी पढ़ें:वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए 'प्राण' पोर्टल लॉन्च, दिल्ली को मिला पहला 'कार्यात्मक' स्मॉग टॉवर

ABOUT THE AUTHOR

...view details