दिल्ली

delhi

शिक्षा निदेशालय : बिजनेस ब्लास्टर के छात्र अब पहले बाजार में अविष्कार पर शोध करेंगे

By

Published : Jul 15, 2022, 10:54 PM IST

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि किसी भी बिजनेस ब्लास्टर आईडिया पर काम करने के लिए छात्रों को कम से कम बाजार में 20 लोग या उससे अधिक जिसमें दुकानदार, ग्राहक, निर्माता आदि से बात करनी होगी.

शिक्षा निदेशालय
शिक्षा निदेशालय

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम चला रही है. वहीं मौजूदा सत्र में बिजनेस ब्लास्टर स्कीम के तहत छात्र बाजार में शोध करेंगे. शोध के माध्यम से छात्र बाजार में अवसर और बाजार में मौजूदा चुनौतियों के लिए व्यापारियों और दुकानदारों से बात करेंगे. साथ ही वस्तु की खरीद को लेकर ग्राहकों की क्षमता को भी जानेंगे. इस संबंध में शिक्षा निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी कर दिया गया है. मालूम हो कि शिक्षा निदेशालय की ओर से बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम के तहत बिजनेस आइडिया पर काम करने के लिए 11वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को 2000 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है.


बता दें कि शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि किसी भी बिजनेस ब्लास्टर आईडिया पर काम करने के लिए छात्रों को कम से कम बाजार में 20 लोग या उससे अधिक जिसमें दुकानदार, ग्राहक, निर्माता आदि से बात करनी होगी. इसके जरिए छात्र बाजार में मौजूदा किन चीजों की जरूरत है आदि पर शोध करेंगे उसके बाद ही छात्र आइडिया पर काम करेंगे. इसके अलावा इस वर्ष बिजनेस ब्लास्टर स्कीम में भाग लेने के लिए छात्रों को अभिभावकों से एनओसी भी देना होगा.


शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि बिजनेस ब्लास्टर स्कीम के तहत छात्रों को शोध आइडिया पर काम करने के लिए 24 जुलाई तक टीम गठित बनानी है. इसके बाद 25 से 27 जुलाई तक बिजनेस आइडिया को स्कूल में पैनल के सामने रखेंगे. इसके बाद बिजनेस प्लास्टर के आईडिया पर काम करने के लिए छात्रों को धनराशि दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details