दिल्ली

delhi

बंग्लादेश बॉर्डर पर पकड़ा 6 करोड़ से ज्यादा का सोना, 2 गोल्ड स्मगलर गिरफ्तार

By

Published : May 24, 2022, 10:19 AM IST

भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर BSF ने 6 करोड़ से ज्यादा की कीमत का 11 किलो से ज्यादा सोने का बिस्कुट बरामद किया है. इस मामले में दो गोल्ड स्मगलर को भी पकड़ा गया है. यह कार्रवाई दो अलग-अलग जगह BSF की टीम द्वारा की गई है.

गोल्ड स्मगलर गिरफ्तार
गोल्ड स्मगलर गिरफ्तार

नई दिल्ली:बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की टीम ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर एक 11 किलो से ज्यादा सोने का बिस्कुट बरामद किया है, जिसकी कीमत 6 करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है. बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले में दो गोल्ड स्मगलर को भी पकड़ा गया है. यह कार्रवाई दो अलग-अलग जगह BSF की टीम द्वारा की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार बीएसएफ साउथ बंगाल फ्रंटियर के विजिलेंस ट्रूप ने स्मगलिंग के बड़े मामले का खुलासा किया है. इस मामले में 74 गोल्ड बिस्कुट और 03 गोल्ड बार को बरामद किया गया, जिसका कुल वजन 11 किलो 620 ग्राम बताया जा रहा है. इसकी कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 06 करोड़ 15 लाख से ज्यादा बताई जा रही है.

गोल्ड स्मगलर गिरफ्तार
BSF प्रवक्ता के अनुसार बरामद गोल्ड बिस्कुट बांग्लादेश से तस्करी करके इंडिया में लाया जा रहा था. BSF की टीम ने एक स्पेसिफिक इंफॉर्मेशन पर बॉर्डर क्रॉस कर रहे ट्रक को चेक किया, जो हरियाणा नंबर का था, तो उसमें से 70 गोल्ड बिस्कुट और तीन गोल्ड बार बरामद किए गए. वह ट्रक इंडिया से बांग्लादेश सामान की खेप डिलीवर करके वापस इंडिया में लौट रहा था. उसी दौरान बॉर्डर पर उसकी तलाशी ली गई थी. सोने की तस्करी के लिए काले रंग के कपड़े के अंदर छुपाकर ड्राइवर सीट के नीचे रखा गया था. बरामद गोल्ड की कीमत 5 करोड़ 98 लाख से ज्यादा है. BSF ने गोल्ड बिस्कुट, गोल्ड बार और ट्रक को जप्त कर लिया.पूछताछ में ट्रक ड्राइवर की पहचान राज मंडल के रूप में हुई, यह नॉर्थ 24 परगना वेस्ट बंगाल का रहने वाला है. उसने बताया कि वह ट्रक ड्राइवर का काफी समय से काम कर रहा है. इंडिया से बांग्लादेश समान की खेप लेकर डिलीवर करने जाता है. इसी दौरान उसका एक शहाबुद्दीन मंडल नाम के शख्स से संपर्क हुआ और उसने एक पैकेट बांग्लादेश से इंडिया में डिलीवर करने के लिए कहा. उस पैकेट को डिलीवर करने के बदले 10 हजार देने की बात कही. इसी लालच में आकर उसने वह पैकेट वहां से लेकर इंडिया डिलीवर करने ले आया. दूसरे मामले में BSF के बॉर्डर आउट पोस्ट जैंतीपुर के जवानों ने रूटीन चेकिंग के दौरान मोटरसाइकिल सवार को जांच के लिए रोका और तलाशी में उसके पास से चार गोल्ड बिस्कुट बरामद किए, जिसे काले रंग के कपड़े के अंदर छुपाकर मोटरसाइकिल की सीट के नीचे डाल कर रखा गया था. BSF के अनुसार इस मामले में पकड़े गए आरोपी की पहचान मारूफ मंडल के रूप में हुई है. वह नॉर्थ 24 परगना वेस्ट बंगाल का रहने वाला है.साउथ बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी सुरजीत सिंह ने बीएसएफ जवानों के इस कार्रवाई पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लगातार चौकन्ना रहने और छोटी सी सूचना पर भी अलर्ट हो करके छानबीन करने का यह नतीजा है. इस तरीके से हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं और स्मगलिंग के मामले का लगातार खुलासा किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details