दिल्ली

delhi

अब B.ed वाले प्राथमिक शिक्षक के लिए भी कर सकेंगे आवेदन

By

Published : Mar 15, 2022, 12:42 PM IST

बीएड करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब वह प्राइमरी टीचर के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. इस संबंध में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्राइमरी टीचर के लिए सीधी भर्ती में शैक्षिक योग्यता कम से कम 50 फ़ीसदी अंक के साथ स्नातक और बीएड को शामिल कर लिया गया है.

bed holders can also apply for primary teachers
bed holders can also apply for primary teachers

नई दिल्ली :बीएड करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब वह प्राइमरी टीचर के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. इस संबंध में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्राइमरी टीचर के लिए सीधी भर्ती में शैक्षिक योग्यता कम से कम 50 फ़ीसदी अंक के साथ स्नातक और बीएड को शामिल कर लिया गया है.


इससे पहले प्राइमरी टीचर के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फ़ीसदी अंक के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा या एनसीटीई के नियम के मुताबिक, किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45 फ़ीसदी अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा और कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में चार वर्षीय स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी एवं दो वर्षीय डिप्लोमा योग्यता का आधार था.


वहीं नए नियम को लेकर ऑल इंडिया गेस्ट टीचर एसोसिएशन के महासचिव शोएब राणा ने कहा कि इससे बीएड करने वाले शिक्षकों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह नियम आने के बाद अब बीएड करने वाले लोग भी प्राथमिक शिक्षा के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details