दिल्ली

delhi

नवरात्रि का पांचवां दिन, मां कालका की आरती दर्शन...

By

Published : Sep 30, 2022, 9:12 AM IST

Etv Bharat

आज शारदीय नवरात्रि 2022 का पांचवां दिन है. आज दुर्गा के पांचवे स्वरूप मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस अवसर पर ईटीवी भारत दिल्ली के कालकाजी मंदिर में कालका माता की आरती का प्रतिदिन दर्शन करा रहा है. आज मां को गुलाबी और नीले रंग के फूलों से सजाया गया है.

नई दिल्ली:नवरात्र का पावन पर्व चल रहा है और आज इसका पांचवा दिन हैं. माता कालका की श्रंगार और आरती की गई. बता दें कालकाजी मंदिर दिल्ली का प्रसिद्ध माता मंदिर है, यहां पर यूं तो सालों भर भक्तों का तांता लगा रहता है लेकिन नवरात्रों में विशेष रूप से लाखों की संख्या में भक्त आते हैं और माता के दर्शन करते हैं. इस बार यहां विशेष रूप से इंतजाम किए गए हैं क्योंकि बीते दो वर्ष नवरात्रों में कोरोना वायरस की वजह से पाबंदियां लगी थी.

नवरात्र में लगातार कालकाजी मंदिर में भक्त माता के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं और यह सिलसिला 5वें दिन शुक्रवार को भी जारी है. सुबह से कालकाजी मंदिर में माता रानी के दर्शन के लिए भक्त पहुंच रहें हैं. नवरात्र में कालकाजी मंदिर में विशेष रूप से माता की पूजा-अर्चना और आरती की जाती है और साथ ही माता का विशेष फूलों से सुंदर श्रृंगार किया जाता है.

कालकाजी मंदिर

ये भी पढ़ें:आहार विशेषज्ञ की मान ली ये सलाह तो शारदीय नवरात्रि में जरूर मिलेगा तन-मन का सुख

बता दें कालकाजी मंदिर को लेकर पौराणिक मान्यताएं हैं कि जगत जननी मां जगदंबा ने रक्तबीज का संघार करने के लिए मुंह का विस्तार किया था. माता का वही विस्तारित रूप कालकाजी मंदिर में स्थापित है, जिसमें करोड़ों भक्तों की आस्था है. नवरात्र को लेकर कालकाजी मंदिर में तमाम सतर्कताएं बरती गई हैं. मंदिर में प्रवेश के लिए चार प्रवेश बनाए गए हैं. पुलिस बल की तैनाती के साथ ही सुरक्षा के अन्य इंतजाम भी किए गए हैं.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details