दिल्ली

delhi

लव-कुश रामलीला की नहीं दिखेगी भव्यता, सिर्फ़ 30 फ़ीट का बनेगा रावण

By

Published : Aug 26, 2021, 9:33 PM IST

लव-कुश रामलीला
लव-कुश रामलीला ()

कोरोना संक्रमण का खतरा देखते हुए कुम्भकरण, मेघनाद के पुतलों की लंबाई भी घटाई गई है. लंका दहन भी प्रतीकात्मक ही आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली :दिल्ली की सबसे बड़ी लव-कुश रामलीला में इस बार रावण मेघनाद, कुंभकरण के पुतलों की लंबाई घटायी जा रही है, जहां हर बार 100 फीट के रावण का पुतला बनाया जाता था. वहीं इस बार रामलीला के अंत में रावण दहन के दौरान रावण का पुतला केवल 30 फीट का ही तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों की लंबाई भी घटाई गई है और भव्य तरीके से होने वाला लंका दहन भी इस बार प्रतीकात्मक होगा.

बता दें पिछले साल कोरोना के कहर के चलते, जहां देश भर में रामलीलाओं का मंचन नहीं हो पाया, तो इस बरस लगातार कमजोर होती कोरोना महामारी के चलते सरकारी एंजेसियों ने रामलीला मंचन की अनुमति दे दी है. वहीं दिल्ली की सबसे बड़ी और देश-विदेश में लोकप्रिय लव-कुश रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों ने सरकारी नियमों का पूर्ण सम्मान करते हुए रावण कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों की लंबाई घटा दी है इस बार रावण का पुतला 100 फीट की जगह केवल 30 फीट का ही तैयार किया जा रहा है.

इसके साथ ही लालकिला ग्राउंड में 6 अक्टूबर से 16 अक्टूबर आयोजित होने वाली रामलीला के लिए अभी से कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए मैदान में सभी कुर्सियों को सोशल डिस्टेंस के आधार पर एक फीट की दूरी पर बिछाने का फैसला किया है. सिविल लाइंस स्थित लव कुश रामलीला कमेटी के कार्यालय में हुई पदाधिकारियों की बैठक में कमेटी के प्रेजिडेंट अशोक अग्रवाल ने कहा कि हम इस साल दशहरे के दिन मैदान में लगने वाले रावण कुम्भकरण, मेघनाद के पुतलों ऊंचाई को 30 से 20 फीट तक करने का फैसला किया है. याद रहे 2018 में इन पुतलों की उंचाई 80 से 100 फीट थी.

इसके साथ ही रामलीला के सचिव अर्जुन कुमार अग्रवाल के मुताबिक, इस बरस हम लंका दहन की लीला को प्रतीकात्मक करेंगे, बहुत कम ही जगह में लंका का सेट बनाया जाएग, जिसके लिए ग्रीन पटाखों का प्रयोग किया जाएगा, इस साल कमिटी ने पहले ही लीला में उन्हीं दर्शकों को प्रवेश देने का एलान किया था, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है.


लीला के वाइस प्रेजिडेंट अंकुश अग्रवाल ने जानकारी दी कि लीला में अलग-अलग किरदार निभा रहे सभी कलाकारों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है. वहीं लीला ग्राउंड में रोज़ाना सेनिटाइजेशन करने का भी कमेटी ने फ़ैसला लिया है. अशोक अग्रवाल के मुताबिक़, इस साल हम विजयादशमी के दिन लीला ग्राउंड में भव्य दिवाली पर्व का आयोजन भी कर रहे हैं. इस दिन पूरे मैदान में चारों और दीपमाला प्रजव्वलित की जाएगी. साथ ही ग्रीन पटाखों से प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाई जाएगी. लीला के मंत्री अंकुश अग्रवाल ने इस अवसर पर देश को कोरोना जैसी महामारी से मुक्त कराने के लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के सी एम अरविंद केजरीवाल को सार्थक प्रयास करने के बधाई भी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details