दिल्ली

delhi

'एक्स' को पंगा लेना पड़ा भारी, 75 मिलियन डॉलर का नुकसान!

By IANS

Published : Nov 25, 2023, 3:39 PM IST

Updated : Nov 25, 2023, 3:54 PM IST

हाल में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एक्स को साल के अंत तक विज्ञापन रेवेन्यू में 75 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. एलन मस्क ने यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांत का समर्थन किया, जिसके बाद दर्जनों प्रमुख ब्रांडों ने अपने मार्केटिंग अभियान बंद कर दिए हैं. पढ़ें पूरी खबर...(Elon Musk-run X, Israel-Gaza crisis, hate posts, speech, Countering Digital Hate)

X may lose ad revenue
X को विज्ञापन राजस्व का नुकसान हो सकता

सैन फ्रांसिस्को: एलन मस्क द्वारा संचालित एक्स को साल के अंत तक विज्ञापन रेवेन्यू में 75 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. इसका वजह कि इस महीने तकनीकी अरबपति द्वारा यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांत का समर्थन करने के बाद दर्जनों प्रमुख ब्रांडों ने अपने मार्केटिंग अभियान बंद कर दिए हैं. इस सप्ताह न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा देखे गए आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, एयरबीएनबी, अमेजन, कोका-कोला, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य जैसी कंपनियों की 200 से अधिक विज्ञापन इकाइयों ने अपने विज्ञापन रोक दिए हैं या रोकने पर विचार कर रहे हैं.

X को विज्ञापन राजस्व का नुकसान हो सकता

इस वजह से रूके एड
पिछले हफ्ते प्लेटफॉर्म पर एक यहूदी विरोधी संदेश के लिए एक्स समर्थन वाला पोस्ट आया. वॉल्ट डिजनी और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी सहित कई कंपनियों को एक्स रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि एप्पल और ओरेकल जैसे प्रमुख ब्रांडों के विज्ञापन एडॉल्फ हिटलर और नाजी पार्टी की प्रशंसा करने वाले संदेशों के बगल में दिखाई देते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, दस्तावेज एक्स की बिक्री टीम से आते हैं और उन सभी विज्ञापन दुर्घटनाओं के प्रभावों की निगरानी करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

X को विज्ञापन राजस्व का नुकसान हो सकता

इस महीने लगाएं, जिसमें उन कंपनियों के विज्ञापन भी शामिल हैं जिन्होंने पहले से ही विज्ञापनों को निलंबित कर दिया है और अन्य जो ऐसा करने के जोखिम में हो सकते हैं. दस्तावेजों में विस्तार से बताया गया है कि एक्स कर्मचारियों को चिंता है कि अगर विज्ञापनदाता अपना विज्ञापन फिर से शुरू नहीं करते हैं तो कंपनी को साल के अंत तक कितना विज्ञापन राजस्व का नुकसान हो सकता है.

X को विज्ञापन राजस्व का नुकसान हो सकता

इतना होगा नुकसान
रिपोर्ट में बताया गया है कि एक्स ने शुक्रवार को एक बयान में दावा किया कि 11 डॉलर मिलियन का राजस्व जोखिम में था, वास्तविक राशि में उतार-चढ़ाव हो रहा था क्योंकि कुछ विज्ञापनदाता मंच पर लौट आए और अन्य ने खर्च बढ़ा दिया है. इस बीच, एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि कुछ एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले, जो नीले बैज वाले सत्यापित प्रीमियम उपयोगकर्ता हैं, इजरायल-हमास युद्ध के बारे में षड्यंत्रकारी दावे करने के बाद भी मस्क के विज्ञापन राजस्व को साझा कर रहे हैं. लाभ के लिए गलत सूचना पर निगरानी रखने वाले संगठन न्यूजगार्ड ने पाया कि ऐसे पोस्ट गलत सूचना के साथ हैं सामूहिक रूप से 92 मिलियन बार देखा गया.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Nov 25, 2023, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details