दिल्ली

delhi

Toyota Innova Highcross बिक्री के मामले में धाकड़, जानें आखिर क्या खास है इस एमपीवी में

By

Published : Jun 23, 2023, 5:01 PM IST

Updated : Jun 23, 2023, 5:18 PM IST

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को कंपनी ने बीते साल दिसंबर माह में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था. लॉन्च के बाद से ही इस कार की बिक्री लगातार हर माह बढ़ रही है. बीते माह भी कंपनी ने इस कार के सात हजार से ज्यादा यूनिट्स बेचे. तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा इस कार में क्या खास है.

Toyota Innova Highcross
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

हैदराबाद:टोयोटा और मारुति सुजुकी की पार्टनरशिप के बाद से ही दोनों कंपनियां एक दूसरे के साथ तकनीक, कारों की डिजाइन और अन्य सभी चीजें साझा कर रही हैं. इस साझेदारी से दोनों की कंपनियों की बिक्री में भी सकारात्मकता देखी जा रही है. टोयोटा किर्लोस्कर ने बीते साल दिसंबर माह में अपनी फेसलिफ्टेड टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) को भारतीय बाजार में उतारा था, जिसे एक नया लुक, रीफाइंड इंजन और कई नए फीचर्स के साथ देखा गया.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का फ्रंट प्रोफाइल

लॉन्च के बाद से ही इनोवा हाईक्रॉस की बिक्री बेहतर होती गई. मई 2023 में कंपनी ने इस कार की 7,776 यूनिट्स की बिक्री, जबकि बीते साल मई माह में इसके पुराने वर्जन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के 2,737 यूनिट्स बेचे गए थे. सालाना अंतर की बात करें तो मई 2023 में इसकी बिक्री 184 प्रतिशत बढ़ी है. लेकिन यहां सवाल यह उठता है कि आखिर कंपनी ने इस कार में ऐसे क्या अपडेट किए, जिससे लोग इस कार की ओर इतने आकर्षित हो रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस कार में आपको क्या मिलता है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस - आकार और डिजाइन

इनोवा हाईक्रॉस को कंपनी एमपीवी सेगमेंट में बेच रही है, जोकि एक 7/8-सीटर कार है. इसकी लंबाई 4,755 मिलीमीटर, चौड़ाई 1,845 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2,850 मिलीमीटर है. इसका कर्ब वेट 1,915 किलोग्राम है, जबकि इसमें 185 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. कंपनी इस कार में 52 लीटर का फ्यूल टैंक देती है, जो इसके 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन को एक लंबी रेंज प्रदान करता है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का डैशबोर्ड लुक

इसके डिजाइन की बात करें तो टोयोटा का कहना है कि नई इनोवा हाईक्रॉस में एमपीवी की जगह पर एसयूवी की झलक ज्यादा देखने को मिलती है और अगर इसे आगे से देखा जाए तो इसके एग्रेसिव लुक को देखकर ऐसा लगता भी है. इस कार में नीचे की ओर ज्यादा खींचा हुआ बम्पर, चौकोर व्हील आर्च और प्रोमिनेंट उभार देखने को मिलते हैं.

ये सभी डिजाइन एलिमेंट्स इस कार को एक आक्रामक और आधुनिक लुक प्रदान करते हैं. फ्लैट, बफ़ टेलगेट और इंटीग्रेटेड टेल लैंप के साथ इसकी रियर प्रोफाइल भी एक नए डिजाइन के साथ आती है. हालांकि इसके बड़े और एसयूवीश डिजाइन के चलते इसके पहिए थोड़े छोटे लग सकते हैं, लेकिन यह इतना भी बुरा नहीं हैं, क्यों इसकी यह कमी इसके नए अलॉय व्हील्स से भर जाती है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का शानदार इंटीरियर

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस - एक्सटीरियर और इंटीरियर

इनोवा हाईक्रॉस में एक नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट फेसिया मिलता है, जिसमें क्रोम हाइलाइट्स और ट्राई-आई एलईडी हेडलैंप के साथ एक बड़ी आकर्षक ग्रिल से सजाया गया है. इसके अलावा इसमें नए बम्पर में डुअल फ़ंक्शन डीआरएल और दोनों कोनों पर इंडीकेटर्स के साथ ट्राईएंगुलर इंसर्ट मिलते हैं. कार में कंपनी ने 18-इंच के सुपर क्रोम अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया है. कंपनी इस कार को कुल 7 रंग विकल्पों में बेच रही है.

वहीं दूसरी ओर इसके इंटीरियर की बात करें तो यहां आपको फुल ब्लैक इंटीरियर मिलता है, जो इसे ज्यादा स्पोर्टी फील देता है. हालांकि टोयोटा दो नए रंग चेस्टनट व ब्लैक और डार्क चेस्टनट में भी पेश कर रही है. वैरिएंट के आधार पर कार के फीचर्स में इजाफा होता है. टॉप-स्पेक वेरिएंट में लंबी स्लाइड वाली ओटोमन सीट्स, आगे और पीछे के लिए मल्टी-ज़ोन एसी, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम, वेंटिलेटेड सीट्स, पावर्ड बैक डोर, पैडल शिफ्टर्स और रियर सनशेड मिलता है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में मिलने वाला पेनोरामिक सनरूफ

इसके अलावा इनोवा हाईक्रॉस में पैनोरमिक सनरूफ, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.1-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, जेबीएल म्यूजिक सिस्टम के साथ 9-स्पीकर और रंगीन एमआईडी के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस - इंजन और स्पेसिफिकेशन

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को सिर्फ एक 2.0-लीटर के नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जा रहा है, हालांकि इस इंजन के साथ कंपनी स्ट्रॉंग हाइब्रिड सिस्टम का भी विकल्प प्रदान करती है. स्ट्रॉंग हाइब्रिड सिस्टम के साथ यह इंजन 184 बीएचपी की पावर और 206 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है, जबकि सिर्फ पेट्रोल ईंधन के साथ यह इंजन 172 बीएचपी की पावर और 205 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. कंपनी इस कार में ई-सीवीटी और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प प्रदान करती है.

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का रियर प्रोफाइल

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस - वेरिएंट्स और कीमत

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के वेरिएंट्स की बात करें तो इस कार को कुल 6 वेरिएंट्स में बेचा जा रहा है, जिसमें जी, जीएक्स, वीएक्स, वीएक्स(ओ), जेडएक्स और जेडएक्स(ओ) शामिल हैं. जहां इसके बेस-स्पेक जी 7-सीटर वेरिएंट की कीमत 18.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, वहीं इसके टॉप-स्पेक जेडएक्स (ओ) हाइब्रिड को 29.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है.

Last Updated : Jun 23, 2023, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details