दिल्ली

delhi

Tata Tiago EV देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, कीमत और रेंज

By

Published : Sep 28, 2022, 1:00 PM IST

Updated : Sep 28, 2022, 1:45 PM IST

टाटा टियागो ईवी लॉन्च

स्वदेशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को भारतीय बाजार में उतार दिया है. कंपनी इस कार को 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है.

नई-दिल्ली: स्वदेशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने संभावित ग्राहकों को फेस्टिवल सीजन का तोहफा देते हुए, अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को भारतीय बाजार में उतार दिया है. कंपनी ने इस कार को 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है और इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 315 किमी की रेंज प्रदान करेगी.

हालांकि इसमें कंपनी ने एक छोटी रेंज 215 किमी का भी विकल्प दिया है. स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस कार में टाटा मोटर्स ने दो बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है. इसमें 315 किमी की MIDC रेंज के साथ 24 kWh का बैटरी पैक मिलता है, वहीं इसके 19.2 kWh के साथ 250 किमी की रेंज प्रदान मिलती है. इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को चार चार्जिंग विकल्प मिलते हैं. इसे घर पर 15A सॉकेट, 3.3 किलोवाट एसी चार्जर, 7.2 किलोवाट एसी होम चार्जर और डीसी फास्ट चार्जर के इस्तेमाल से चार्ज किया जा सकता है.

पढ़ें:शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 81.93 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा

पावर आउटपुट की बात करें तो टाटा टियागो ईवी हैचबैक में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 55kW (74 हॉर्सपावर) का पावर आउटपुट और 114 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क प्रदान करती है. इस मोटर की बदौलत यह कार 5.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसे ICE वर्जन से अलग करने के लिए, Tata Tiago EV में ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल है, जिसके दोनों सिरों पर सिग्नेचर ट्राई-एरो पैटर्न दिए गए हैं. इसके अलावा, यह एक विशिष्ट ईवी बैज, प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और इलेक्ट्रिक ब्लू हाइलाइट्स के साथ आती है.

साइड प्रोफाइल को रेगुलर मॉडल के जैसा ही रखा गया है, जबकि इसमें ताजगी के लिए नए डिजाइन के अलॉय व्हील लगाए गए हैं. इलेक्ट्रिक थीम को पूरा करने के लिए, इंटीरियर को एयर वेंट्स और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर इलेक्ट्रिक ब्लू ह्यू से सजाया गया है. सुविधा के लिए, इलेक्ट्रिक हैचबैक एक हाइड-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग व्हील पर माउंट कंट्रोल दिए गए हैं.

Last Updated :Sep 28, 2022, 1:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details