दिल्ली

delhi

S&P Global : एशिया-प्रशांत देशों में दिखा सरकारी बैंकों का दबदबा, 15 में से 10 स्थानों पर किया कब्जा

By IANS

Published : Oct 9, 2023, 4:26 PM IST

S&P Global Market Intelligence के मुताबिक भारत के सरकारी बैंकों ने एशिया-प्रशांत के देशों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है. भारत के बैंकों ने 15 में से 10 स्थानों पर कब्जा कर लिया है. पढ़ें पूरी खबर...

S&P Global
एसएंडपी ग्लोबल

नई दिल्ली: एसएंडपी ग्लोबल के अनुसार, भारत के सरकारी स्वामित्व वाले बैंक 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में एशिया-प्रशांत के देशों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले बैंक साबित हुए हैं. यह निवेशकों की बढ़ती रुचि और बैंकों के मजबूत वित्तीय मैट्रिक्स को दर्शाता है. भारतीय सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों ने लगातार दूसरी तिमाही में दबदबा बनाते हुए पहले 15 में से 10 स्थानों पर कब्जा कर लिया.

S&P Global Market Intelligence ने आंकड़ा जारी किया है जिसके अनुसार, तिमाही में इंडियन ओवरसीज बैंक का शेयर मूल्य 91.60 फीसदी बढ़कर 15 एशिया-प्रशांत बैंकों की सूची में शीर्ष पर रहा, जबकि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 76.59 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर था. इंडोनेशिया का पीटी बैंक नेशनलनोबु टीबीके 74.80 फीसदी की शेयर मूल्य वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर है.

भारत के सरकारी बैंकों का दिखा दबदबा
दो जापानी बैंक और पाकिस्तान तथा श्रीलंका के एक-एक Bank ने शेष स्थान पर रहे. एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस डेटा से पता चलता है कि सबसे कम कुल रिटर्न वाले 15 एशिया-प्रशांत बैंक शेयरों में पूर्वी एशिया के दस बैंक शामिल हैं. शेष स्थान इंडोनेशिया के तीन और फिलीपींस और वियतनाम के एक-एक बैंक ने लिया है.

तिमाही में इंडोनेशिया के पीटी बैंक जागो टीबीके और पीटी बैंक नियो कॉमर्स टीबीके की शेयर कीमतें क्रमशः 37.65 फीसदी और 34.87 फीसदी गिर गई. चीन के सात बैंकों को सूची में शामिल किया गया है, जो मोटे तौर पर वहां के शेयर बाजारों के प्रदर्शन के अनुरूप था, जहां शंघाई स्टॉक एक्सचेंज का एसएसई कंपोजिट इंडेक्स लगभग 3 फीसदी गिर गया और हैंग सेंग मेनलैंड बैंक इंडेक्स 11 प्रतिशत गिर गया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details