दिल्ली

delhi

Microsoft Revenue Increased: त्योहार से पहले माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में गजब की बढ़ोतरी, नडेला का बड़ा बयान

By IANS

Published : Oct 25, 2023, 4:20 PM IST

AI की लहर पर सवार होकर माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के दौरान $56.5 बिलियन का राजस्व (13 प्रतिशत अधिक) और $22.3 बिलियन की शुद्ध आय 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि 18,000 से ज्यादा ऑर्गेनाइजेशन अब Azure OpenAI Service का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें नए कस्टमर्स भी शामिल हैं और कंपनी OpenAI API के साथ डिजिटल-फर्स्ट कंपनियों के साथ अपनी पहुंच का विस्तार कर रही है. (OpenAI API, Microsoft, Satya Nadella ceo microsoft, Azure OpenAI Service, Amazing increase in Microsoft's revenue)

Azure OpenAI Service
इक्रोसॉफ्ट के राजस्व गजब की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि 18,000 से ज्यादा ऑर्गेनाइजेशन अब Azure OpenAI Service का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें नए कस्टमर्स भी शामिल हैं और कंपनी Open AI API के साथ डिजिटल-फर्स्ट कंपनियों के साथ अपनी पहुंच का विस्तार कर रही है. उन्होंने मंगलवार देर रात कंपनी की 2024 की पहली तिमाही अर्निंग कॉल के दौरान कहा कि लीडिंग AI स्टार्टअप अपने SI सॉल्यूशन को सशक्त बनाने के लिए ओपनएआई का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे वे एज़्योर कस्टमर भी बन रहे हैं. गिटहब कोपायलट पर उन्होंने कहा कि कंपनी डेवलपर प्रोडक्टिविटी 55 प्रतिशत तक बढ़ा रही है.

माइक्रोसॉफ्ट

साथ ही बता दें, AI की लहर पर सवार होकर माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के दौरान $56.5 बिलियन का राजस्व (13 प्रतिशत अधिक) और $22.3 बिलियन की शुद्ध आय, 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. पीसी वर्टिकल में राजस्व $13.7 बिलियन था और कंपनी के अनुसार 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई. विंडोज़ ओईएम के राजस्व में 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ विंडोज़ का राजस्व 5 प्रतिशत बढ़ा, जो एक आश्चर्यजनक वृद्धि है क्योंकि इस वर्ष वैश्विक स्तर पर पीसी की बिक्री कम हो गई. सह पायलटों के साथ माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने कहा कि एआई हर जगह लोगों और व्यवसायों के लिए वास्तविक है. हम युग बना रहे हैं.

नडेला ने आगे कहा कि हमारे पास 1 मिलियन से ज्यादा पेड को-पायलट यूजर्स हैं और 37,000 से ज्यादा ऑर्गेनाइजेशन हैं जो बिजनेस के लिए कोपायलट की सदस्यता लेते हैं. यह तिमाही दर तिमाही 40 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने विश्लेषकों को बताया कि गिटहब कोपायलट चैट का इस्तेमाल शॉपिफाई जैसे डिजिटल मूल निवासियों के साथ-साथ मयर्क्स और पीडब्ल्यूसी जैसे लीडिंग एंटरप्राइस द्वारा अपने सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स की प्रोडक्टविटी को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला

नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस एपलिकेशन्स में अपनी भूमिका को फिर से परिभाषित करने के लिए एआई इन्फ्लेक्शन प्वाइंट का इस्तेमाल कर रहा है. हमने फ्रंटलाइन टास्क को सुव्यवस्थित करने में मदद के लिए कोपायलट और डायनेमिक्स 365 फील्ड सर्विस की शुरुआत की. कोपायलट एआई असिस्टेंट है, जो आपको वर्ड में ज्यादा क्रिएटिव, एक्सेल में ज्यादा एनालिटिकल, पावरपॉइंट में ज्यादा एक्सप्रेसिव, आउटलुक में ज्यादा प्रोडक्टिव और टीमों में ज्यादा कॉलेबोरेटिव बनने में मदद करता है.

माइक्रोसॉफ्ट

नडेला ने कहा कि फॉर्च्यून 100 के 40 प्रतिशत सहित बायर, केपीएमजी, मेयो क्लिनिक, सनकॉर्प और वीजा जैसे कस्टमर्स के हजारों कर्मचारी हमारे अर्ली एक्सेस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में कोपायलट का इस्तेमाल कर रहे हैं. जब टीमों की बात आती है, तो 320 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ इसका इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है, जिससे टीम्स चैट, कॉलेबोरेशन, मीटिंग और कॉलिंग में काम करने की जगह बन गई है.

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने कहा कि इस तिमाही में, हमने टीमों का एक नया वर्जन पेश किया है जो 50 प्रतिशत कम मेमोरी का इस्तेमाल करते हुए दो गुना तेज है और इसमें निर्बाध क्रॉस-टेनेंट कम्युनिकेशन और कोलेबोरेशन शामिल है. 10,000 से अधिक पेड कस्टमर्स अब टीम्स प्रीमियम का उपयोग करते हैं. टीम्स स्टोर में 2,000 से ज्यादा ऐप्स और एडोब, एटलसियन और वर्कडे के सहयोगी ऐप्स हैं, जिनमें से प्रत्येक पर टीम्स पर 1 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. नडेला ने कहा कि वीवा के साथ, हमने कर्मचारी अनुभव के लिए एक नई बाजार श्रेणी बनाई है, जिससे डेल, लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप और पेपाल जैसी कंपनियों को हाई-परफॉर्मेंस ऑर्गेनाइजेशन बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

Microsoft CEO Satya Nadella : माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कारोबार से जुड़ी गलती को माना

OpenAI revenue : ओपनएआई का राजस्व इस साल 1.3 अरब डॉलर तक पहुंचने की राह पर: रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details