दिल्ली

delhi

ऑनलाइन शॉपिंग के हैं शौकीन और पसंद है ऑर्डर करना, तो कैसे चुने सही क्रेडिट कार्ड ?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 28, 2023, 10:04 AM IST

Credit cards- खुदरा दुकानों के बजाय ऑनलाइन खरीदारी चुन रहे है, जिसके वजह से ऑनलाइन शॉपिंग क्रेडिट कार्ड की मांग भी बढ़ रही है. क्रेडिट कार्ड खास ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और रेस्तरां के लिए विशेष छूट या इनाम देते है. जानें कौन सा कार्ड है बेस्ट. पढ़ें पूरी खबर...(Credit Card, Best Credit Card, Credit Card Offers, Online Shopping)

Credit cards
क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली:आज के टाइम में लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. इसके चलते क्रेडिट कार्ड की मांग भी बढ़ रही है. दिवाली के दौरान 29 अक्टूबर से 11 नवंबर तक, ऑनलाइन बिक्री में 49 फीसदी की वृद्धि के साथ-साथ ट्रैफिक में 35 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि कन्वर्जन रेट में भी 22 फीसदी की वृद्धि हुई है. कन्वर्जन दर उन ग्राहकों का अनुपात है जो किसी उत्पाद की जांच करते हैं और जो ग्राहक वास्तव में इसे खरीदते हैं. गैजेट से लेकर किराने के सामान तक, लोग सब कुछ ऑनलाइन खरीद रहे हैं.

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर छूट
क्रेडिट कार्ड विशिष्ट ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और रेस्तरां के लिए विशेष छूट या इनाम देते है. इससे आपकी बचत बढ़ती है. जब आप खरीदारी कर रहे हों, बाहर खा रहे हों या नियमित रूप से कुछ खरीद रहे हों तो यह लागत कम करने में मदद करता है. कई प्रमुख बैंक और एनबीएफसी स्विगी और जोमैटो के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग और ऑर्डर पर विशेष लाभ के साथ क्रेडिट कार्ड की पेशकश कर रहे हैं. जबकि कुछ कार्ड सह-ब्रांडेड प्लेटफॉर्म के साथ अतिरिक्त लाभ देते हैं, अन्य सभी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग पर ऑफर देते है.

क्रेडिट कार्ड

इन बैंकों के कार्ड पर मिल रहे छूट

  • आप एसबीआई कैशबैक कार्ड से सभी ऑनलाइन खर्चों पर 5 फीसदी कैशबैक और अन्य खर्चों पर 1 फीसदी कैशबैक कमा सकते हैं. इस क्रेडिट कार्ड को अलग बनाने वाली विशेषताओं में से एक यह है कि यह बिना किसी व्यापारी प्रतिबंध के आता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप अक्सर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं जो चुनिंदा ब्रांडों तक सीमित नहीं है तो यह आपके बटुए में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है.
    क्रेडिट कार्ड
  • अमेजन पे आईसीआईसीआई कार्ड निश्चित रूप से बिना किसी वार्षिक शुल्क के भारत में सबसे अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग क्रेडिट कार्डों में से एक है. क्योंकि अमेजन सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है और व्यापक वस्तुओं पर डील करता है. हालांकि, अमेजन कार्ड पर कैशबैक दर 1 फीसदी से कम है. यदि आप यह कार्ड प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अमेजन प्राइम सदस्यता भी खरीदनी चाहिए क्योंकि प्राइम सदस्यों को अमेजन खरीदारी पर 2 फीसदी अधिक कैशबैक मिलता है.
  • एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड सभी लेनदेन पर 2 फीसदी का उच्चतम कैशबैक प्रदान करता है, साथ ही बिल भुगतान, डीटीएच और Google पे के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज पर 5 फीसदी तक कैशबैक और स्विगी, जोमैटो और ओला पर 4 फीसदी कैशबैक देता है. कार्ड 499 रुपये के वार्षिक शुल्क पर उपलब्ध है. यह उन लोगों के लिए है जो साधारण लाभ और उच्च कैशबैक दरों की तलाश में हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details