दिल्ली

delhi

फेडरल रिजर्व की बैठक आज, ब्याज दरें बढ़ेंगी या घटेंगी इसका होगा फैसला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 11:27 AM IST

फेडरल रिजर्व की आज बुधवार को बैठक हैं. इस बैठक के बाद पता चलेगा कि क्या सभी प्रकार के कर्ज पर ब्याज दरें दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर रहेंगी या अधिक बढ़ेगी. पढ़ें पूरी खबर...(Federal Reserve meeting, Wednesday, central bank, Fed policy, US Federal Reserve Chairman Jerome Powell, Federal Open Market Committee)

Federal Reserve meeting
फेडरल रिजर्व की बुधवार को बैठक

नई दिल्ली:दुनिया में लगातार महंगाई बढ़ रही है. महंगाई को लेकर अलग-अलग देश अपने ब्याज दरों में बदलाव से लेकर स्थिरता बनाए रखता है. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश अमेरिका भी महंगाई के मार से पीछे नहीं है. इसी बीच फेडरल रिजर्व की बुधवार को बैठक होने वाली है. सभी की नजर फेडरल रिजर्व की बुधवार की बैठक पर टिकी हैं कि क्या सभी प्रकार के कर्ज पर ब्याज दरें दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर रहेंगी या अधिक बढ़ेगी.

वहीं, केंद्रीय बैंक के नीति निर्माताओं से व्यापक रूप से उम्मीद की जाती है कि बुधवार को होने वाली फेड मीटिंग में फंड दर को स्थिर रखेंगे. उस दबाव को बनाए रखेंगे जिसने सामान्य 30-सालों का बंधक रेट को 8 फीसदी की सीमा के भीतर और कार लोन ब्याज को इस हद तक बढ़ा दिया है. जहां प्रति माह 1,000 डॉलर से अधिक का भुगतान आम होता जा रहा है.

फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल

फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल प्रेस कॉन्फ्रेंस में देंगे जानकारी
इससे पहले फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) ने जुलाई में 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी की सीमा तक बढ़ाने के बाद, सितंबर में आखिरी बैठक में अपनी दर को अपरिवर्तित रखा था. इस महीने फेड अधिकारियों की इसारों के आधार पर रेट निर्णय को एक पूर्व निष्कर्ष माना जा रहा है. व्यापारी फेड के नीति वक्तव्य और फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर बारीकी से नजर रखेंगे, ताकि भविष्य की बैठकों में दरें कम होने से पहले और भी अधिक बढ़ें या नहीं.

फेड का लक्ष्य क्या है?
फेड का लक्ष्य ब्याज दरों को इतना ऊंचा रखना है कि व्यक्ति और व्यवसाय कम पैसा खर्च करें और मुद्रास्फीति फेड के 2 फीसदी वार्षिक दर के लक्ष्य से कम हो जाए. लेकिन इतनी अधिक नहीं कि देश मंदी में डूब जाए. कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फेड ने दरें बढ़ा दी हैं, क्योंकि वित्तीय बाजार इसके लिए फेड के कुछ काम कर रहे हैं, जिससे पैसा मिलना मुश्किल हो गया है. 10 वर्षीय ट्रेजरी बांड पर पैदावार, जो सभी प्रकार के ऋणों पर उधार लेने की लागत को प्रभावित करती है, उच्च मुद्रास्फीति के बारे में व्यापारियों की चिंताओं के बीच इस सप्ताह की शुरुआत में 16 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

दिसंबर बैठक में फेड का फैसला
दूसरी ओर, अभी भी संभावना है कि फेड दिसंबर या उसके बाद की बैठक में फेड फंड दर को मौजूदा 22 साल के उच्चतम स्तर से ऊपर बढ़ा देगा. जबकि हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि मुद्रास्फीति धीरे-धीरे कम हो रही है, और पिछली गर्मियों में 9.1 फीसदी की उच्चतम वार्षिक दर से काफी नीचे बनी हुई है, अन्य डेटा से पता चलता है कि कीमतों पर अभी भी ऊपर की ओर दबाव हो सकता है जिसे फेड और भी अधिक दरों के साथ दबाने की कोशिश करेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details