दिल्ली

delhi

7th Pay Commission: सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज के लिए गुड न्यूज, बढ़ेगा महंगाई भत्ता, जानें कितना

By

Published : Aug 6, 2023, 11:36 AM IST

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. उनके लंबे समय का इंतजार खत्म होने को है. मोदी सरकार Dearness Allowance (DA) को बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है. पढ़ें पूरी खबर...

7th Pay Commission
महंगाई भत्ता

नई दिल्ली : केंद्र सरकार एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खुशखबरी दे सकती है. सरकार महंगाई भत्ते को 3 फीसदी से बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर सकती है. इस समय Dearness Allowance (DA) 42 प्रतिशत है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है. श्रम ब्यूरो, श्रम मंत्रालय की एक शाखा है.

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से कहा, 'जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था. हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है. इसके 45 प्रतिशत होने की संभावना है.'

उन्होंने आगे बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. फिर प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा. डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. फिलहाल केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. DA में आखिरी संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था और यह एक जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था.

क्या है महंगाई भत्ता
केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा महंगाई भत्ता दिया जाता है. जैसे- जैसे महंगाई बढ़ती है कर्मचारियों का डीए भी बढ़या जाता है. डीए का कैलकुलेशन देश की मौजूदा महंगाई के अनुसार हर 6 महीने पर किया जाता है. महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-

(पीटीआई-भाषा के साथ एक्सट्रा इनपुट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details