दिल्ली

delhi

अमेजन 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा, सीईओ ने की पुष्टि

By

Published : Jan 5, 2023, 1:36 PM IST

अमेजन के सीईओ एंजी जेसी ने कंपनी से कर्मचारियों की छंटनी की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि कंपनी के कर्मचारियों की छंटनी होगी, जिसकी प्रक्रिया 2023 की शुरुआत में अधिक कटौती होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

सैन फ्रांसिस्को : अमेजन (Amazon) अपने करीब 18 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. इसकी कंपनी ने गुरुवार को पुष्टि की. कंपनी ने बुधवार को कहा कि वह अनिश्चित अर्थव्यवस्था की वजह से कर्मचारियों में कटौती करने की योजना बना रहा है. कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने एक बयान में कहा कि 2023 की शुरुआत में और अधिक कटौती होगी. उन्होंने कहा, हम 18 जनवरी से प्रभावित कर्मचारियों (या जहां यूरोप में लागू हो, कर्मचारी प्रतिनिधि निकायों) के साथ संवाद करेंगे. एस टीम और मैं इस बात को पूरी तरह से समझते हैं कि जिन लोगों की छंटनी की जा रही है उनके लिए काफी मुश्किल होने वाली है, हम इस तरह के फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं.

उन्होंने कहा, "नवंबर में हमने कटौती की है और जिसे आज हम साझा कर रहे हैं. अब 18,000 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने की योजना बना रहे हैं. हम इन लोगों को एक पैकेज मुहैया कराएंगे जिसमे सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस, एक्सटर्नल जॉब प्लेसमेंट सपोर्ट शामिल है." कंपनी ने नवंबर में 10 हजार छंटनी की घोषणा की थी. वहीं, सितंबर 2022 में, कंपनी ने कहा कि उसके पास लगभग 1.5 मिलियन कर्मचारी हैं.

अमेजन ने पहले कहा था कि वह अपने हार्डवेयर और सेवा प्रभाग में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को समेकित कर रहा है. दरअसल अमेजन कंपनी की वृद्धि में तेजी से गिरावट हो रही है. जिसका खामियाजा हजारों कर्मचारियों को भुगतना पड़ सकता है. बता दें कि अमेजन ने नवंबर 2022 में भी अमेजन ने 10 हजार कर्मचारियों की छटनी की थी. यह छटनी डिवाइसेस और बुक्स बिजनेस से की गई थी. कंपनी की ओर से वॉलंटरी रिडक्शन का भी ऑफर दिया गया था.

इसके पहले मेटा ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह लगभग 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, जबकि चिप निर्माता इंटेल ने घोषणा की कि वे पूरे वर्ष कटौती करने की योजना बना रहे हैं. गूगल भी 2023 की शुरुआत में बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है.

(एजेंसी-इनपुट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details