दिल्ली

delhi

Air India, IndiGo: भारत ने बनाया रिकार्ड, एक ही दिन में 4.56 लाख यात्रियों ने भरी उड़ान

By

Published : May 3, 2023, 12:13 PM IST

Updated : May 3, 2023, 12:34 PM IST

भारत ने एक ही दिन में 4.56 लाख हवाई यात्रियों के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया है. वहीं, घरेलू उड़ानों के मामले में भी 27 अप्रैल 2023 को 3054 के साथ एक नया रिकार्ड बनाया. इस तरह देश में बढ़ता एयर ट्रैफिक कोविड के बाद एविएशन सेक्टर में बेहतर होती स्थिति को दिखा रहा है.

Air India, IndiGo
एक दिन में भारतीय उड़ानें

नई दिल्ली : भारत में प्लेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. लोग फ्लाइट से ट्रैवलिंग को प्राथमिकता दे रहे हैं. इस वजह से 30 अप्रैल को एक नया रिकार्ड कायम हुआ. इस दिन देशभर में कुल 2,978 फ्लाइट्स ने उड़ान भरी और इन फ्लाइट्स से 4,56,082 लोगों ने हवाई यात्रा की. जो अब तक एक का रिकार्ड है, इससे पहले एक दिन में इतने लोगों ने हवाई यात्रा कभी नहीं की थी.

एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने इस बारे में अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया. उन्होंने इसे विमानन क्षेत्र में एक कीर्तिमान बताया. कहा कि 30 अप्रैल 2023 को 4,56,082 घरेलू यात्रियों ने उड़ान भरी, जो कोविड के बाद से एक रिकार्ड है. इससे पहले मार्च में देशभर में 128.93 लाख घरेलू हवाई यात्रियों ने उड़ान भरी थी. वहीं, 27 अप्रैल 2023 को 3054 घरेलू उड़ानों के साथ एक नया रिकार्ड स्थापित हुआ.

पढ़ें :Show Cause Notice To Go First: डीजीसीए ने फ्लाइट रद्द होने पर गो फर्स्ट को कारण बताओ नोटिस किया जारी

कोविड से पहले की स्थिति
देश में बढ़ता एयर ट्रैफिक कोविड के बाद एविएशन सेक्टर में बेहतर स्थिति की ओर इशारा कर रहा है. बता दें कि कोरोना से पहले देश में प्रतिदिन उड़ान भरने वाले हवाइ यात्रियों का औसत 3,98,579 था. कोरोना के बाद हवाई उड़ान नियमों में ढील दी गई. जिसके चलते 2023 के पहले तीन महीनों में घरेलू एयरलाइनों द्वारा 37.5 मिलियन से अधिक यात्रियों ने यात्रा की. जो एक साल पहले की तुलना में 51.7 फीसदी की वृद्धि को दिखाता है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

एक दिन में भारतीय उड़ानें

डीजीसीए की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हवाई यातायात आम तौर पर देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की दोगुनी गति से बढ़ रहा है. भारत 81.6 फीसदी के साथ एविएशन सेक्टर में बड़ा बाजार बनता जा रहा है. यहां के लोग अमेरिका, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील जैसे देशों के बराबर हवाई यात्रा कर रहे हैं.

हालांकि इन दिनों एविएशन सेक्टर को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. प्रैट एंड व्हिटनी इंजन से संबंधित मुद्दों के कारण इंडिगो और गो फर्स्ट जैसे प्रमुख भारतीय वाहकों के 50 से अधिक विमान कई महीनों से खड़े हैं. इस वजह से एयरलाइंस को अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है. बता दें कि इससे पहले फरवरी में, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग से 470 जेट के लिए एक रिकॉर्ड डील की घोषणा की थी, जो वैश्विक एविएशन सेक्टर के इतिहास में सबसे बड़ी डील थी.

पढ़ें :Go First Suspend Flights: गो फर्स्ट एयरलाइंस से यात्रा करने से पहले पढ़ें ये खबर, वरना पड़ेगा महंगा...

Last Updated : May 3, 2023, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details