दिल्ली

delhi

SEBI Report : एफएंडओ सेगमेंट में 10 में से 9 ट्रेडर घाटे में, जानें क्यों

By

Published : Jan 26, 2023, 4:36 PM IST

सेबी ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसके अनुसार इक्विटी एफएंडओ सेगमेंट में 10 में से नौ व्यक्तिगत व्यापारियों को घाटा हुआ है. इस रिपोर्ट में एफएंडओ सेगमेंट से जुड़ी और भी जानकारियां साझा की गई है. जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट...

SEBI Report
सेबी रिपोर्ट

नई दिल्ली : बाजार नियामक सेबी के एक अध्ययन के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 और वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान इक्विटी एफएंडओ सेगमेंट में 10 में से नौ व्यक्तिगत व्यापारियों को घाटा हुआ. वित्त वर्ष 2018-19 की तुलना में वित्त वर्ष 2021-22 में इक्विटी एफएंडओ सेगमेंट में व्यक्तिगत व्यापारियों की संख्या में 500 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान इक्विटी F&O segment में 98 प्रतिशत व्यक्तिगत व्यापारियों ने विकल्पों में कारोबार किया.

वित्त वर्ष 2021-22 में घाटे में चलने वाले निर्माताओं ने औसतन 50 हजार रुपये के करीब शुद्ध व्यापारिक घाटा दर्ज किया. एक घाटे वाले निर्माता का औसत पूर्ण शुद्ध घाटा एक लाभ निर्माता द्वारा किए गए शुद्ध लाभ से 15 गुना अधिक था. सेबी ने कहा कि शुद्ध व्यापारिक घाटे के अलावा नुकसान निर्माताओं ने लेन-देन की लागत के रूप में शुद्ध व्यापार घाटे का अतिरिक्त 28 प्रतिशत खर्च किया. लेन-देन लागत के रूप में इस तरह के मुनाफे का 15 से 50 प्रतिशत के बीच शुद्ध व्यापारिक मुनाफा कमाने वाले हैं.

एफएंडओ सेगमेंट के लाभ-हानि पर SEBI का रिसर्च
एक कार्यकारी समूह की देखरेख में सेबी ने इक्विटी एफएंडओ सेगमेंट में व्यक्तिगत व्यापारियों की भागीदारी और लाभ-हानि दोनों के रुझानों का विश्लेषण करते हुए एक अध्ययन किया. कार्य समूह में शिक्षाविदों, समाशोधन निगमों, दलालों और बाजार विशेषज्ञों का प्रतिनिधित्व था. महामारी से पहले और बाद में प्रासंगिक तरीके से परिणामों की तुलना करने के लिए अध्ययन में वित्त वर्ष 2018-19 और वित्त वर्ष 2021-22 की अवधि को शामिल किया गया है.

अध्ययन सभी शीर्ष -10 स्टॉक ब्रोकरों के सभी व्यक्तिगत ग्राहकों के नमूने पर आधारित है. जो वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान इक्विटी एफएंडओ सेगमेंट में कुल व्यक्तिगत ग्राहक कारोबार का 67 प्रतिशत हिस्सा है. सेबी ने कहा कि समय-समय पर डेटा विश्लेषण और इस प्रकृति का खुलासा बाजार जोखिमों के बारे में निवेशकों की जागरूकता को बढ़ा सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए सेबी जल्द ही ब्रोकरों और एक्सचेंजों द्वारा निवेशकों को किए जाने वाले अतिरिक्त जोखिम प्रकटीकरण के संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगा.

बाजार नियामक सेबी की रिपोर्ट अनुसार एफएंडओ सेगमेंट में 10 में से 9 ट्रेडर घाटे में

एफ एंड ओ स्टॉक क्या हैं

फ्यूचर्स और विकल्प स्टॉक्स, जिन्हें शार्ट में F&O कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि इनके पास कोई स्वतंत्र या स्टैंडअलोन मूल्य नहीं होता है, बल्कि किसी दी गई दिनांक से चुने गए स्टॉक के स्टॉक मूल्य से अपना मूल्य प्राप्त करते हैं. उदाहरण के लिए फ्यूचर्स में यदि आज एक स्टॉक का मूल्य 1000 रुपये है और आप उम्मीद करते हैं कि इसका मूल्य 1200 रुपये होगा. उदाहरण के लिए मान लें मार्च 2020 तक, आप 1000 रुपये के प्रश्न के लिए स्टॉक पर फ्यूचर्स अनुबंध (मान लें 100 शेयर) खरीदने का फैसला कर सकते हैं. यदि कीमत आपके अनुमान 1200 तक बढ़ जाती है, तो आपने अपने फ्यूचर्स अनुबंध पर 20,000 रुपये प्राप्त किए होंगे. मुद्दा यह है कि आपके द्वारा चुनी गई बिक्री या खरीद अनिवार्य रूप से अनुबंध अवधि के भीतर होगी.

यह विकल्प की बात आती है, केवल खरीदने के दायित्व (एक कॉल विकल्प के रूप में संदर्भित) न हो ने को छोड़कर, सभी बुनियादी बातें फ्यूचर्स की तरह ही होती हैं. अनुभवी फ्यूचर्स और विकल्प (F&O) कारोबारियों के अनुसार विकल्प सुरक्षित लेकिन कम लाभदायक विकल्प भी हैं.

(आईएएनएस)

पढ़ें :Trading In Stock Market: सेबी ने शेयर बाजार में कारोबार के लिए कोष को ‘ब्लॉक’ करने की सुविधा का प्रस्ताव रखा

ABOUT THE AUTHOR

...view details