दिल्ली

delhi

कोविड-19 के खिलाफ युद्ध: इस महीने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं भारत-एडीबी

By

Published : Apr 10, 2020, 10:24 PM IST

कोविड-19 के खिलाफ युद्ध: इस महीने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं भारत-एडीबी
कोविड-19 के खिलाफ युद्ध: इस महीने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं भारत-एडीबी

भारत और एशियाई विकास बैंक इस महीने एक औपचारिक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. विकास से परिचित एक सूत्र ने ईटीवी भारत को बताया कि बैंक के अधिकारी ऋण प्रस्ताव तैयार करने के लिए भारत में क्षेत्र के विशेषज्ञों से परामर्श कर रहे थे.

नई दिल्ली: भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ने में मदद करने के लिए इस महीने एक औपचारिक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष, मात्सुगु असकावा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच एक कॉल के बाद, मनीला स्थित बैंक ने घोषणा की कि वह देश के लिए 2.2 बिलियन डॉलर का तत्काल सहायता पैकेज तैयार कर रहा है.

एडीबी के अध्यक्ष मात्सुगु असकावा ने एक बयान में कहा, "अब हम स्वास्थ्य क्षेत्र में तत्काल सहायता के लिए गरीबों पर अनौपचारिक कार्यकर्ता; सूक्ष्म, छोटे और मध्यम आकार के उद्यम; और वित्तीय क्षेत्र पर महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए 2.2 बिलियन डॉलर की तैयारी कर रहे हैं."

विकास से परिचित लोगों के अनुसार, भारत सरकार पहले बहुपक्षीय निकाय से पैसा उधार लेने की इच्छुक नहीं थी.

हालांकि, पिछले 15 दिनों में स्थिति पूरी तरह से बदल गई क्योंकि कोविड-19 मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई, जिससे केंद्र सरकार ने 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की, जिससे देश में आर्थिक गतिविधि पूरी तरह से बाधित हो गई.

विकास से परिचित एक सूत्र ने ईटीवी भारत को बताया कि बैंक अधिकारी अपनी रणनीति तैयार करने के लिए भारत में सेक्टर के विशेषज्ञों से सलाह ले रहे थे.

उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में थे, जिसे वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के साथ साझा किया जाएगा.

स्रोत ने ऊपर उद्धृत किया, "यदि सरकार तैयार है, तो अगले 10 दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है."

उन्होंने बताया, "एक बार जब डीईए और एडीबी के बीच इस समझौते पर हस्ताक्षर हो जाते हैं तो इसे बैंक के कार्यकारी बोर्ड के पास मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा और बैंक बोर्ड की आपात बैठक बुला सकता है."

ये भी पढ़ें:निर्यात क्षेत्र में हो सकता है डेढ़ करोड़ नौकरियों का नुकसान, बढ़ सकता है एनपीए: फिओ

सूत्र ने कहा, "समय कम है, सरकार का प्रतिक्रिया समय तेज होना है, व्यापक संदर्भ पहले ही परिभाषित हो चुके हैं."

स्रोत ने यह भी पुष्टि की कि विश्व बैंक के 1 बिलियन डॉलर ऋण के विपरीत, जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए है, एडीबी ऋण सामाजिक क्षेत्रों को भी कवर करेगा.

आज जारी अपने बयान में, एडीबी ने यह भी पुष्टि की कि भारत को उसकी सहायता केवल स्वास्थ्य क्षेत्र तक सीमित नहीं होगी.

एडीबी ने कहा कि भारत के लिए 2.2 बिलियन डॉलर के पैकेज में गरीब, असंगठित श्रमिकों और एसएमई क्षेत्र पर महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उपाय भी शामिल होंगे.

कोरोना वायरस ने देश में 200 से अधिक लोगों की जान ले ली है और पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 6,000 से अधिक हो गई है. कोविड-19 वायरस ने दुनिया भर में 90,000 से अधिक लोगों को मार डाला है और 1.5 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है.

(वरिष्ठ पत्रकार कृष्णानन्द त्रिपाठी का लेख)

ABOUT THE AUTHOR

...view details