दिल्ली

delhi

ऑटो सेक्टर को ठीक होने में लग सकते हैं चार साल

By

Published : Jul 28, 2020, 6:01 AM IST

ईटीवी भारत से बात करते हुए फाडा उपाध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि ऑटो सेक्टर के लिए असली रिकवरी वित्त वर्ष 2023-24 से पहले नहीं हो सकती है.

ऑटो सेक्टर को ठीक होने में लग सकते हैं चार साल
ऑटो सेक्टर को ठीक होने में लग सकते हैं चार साल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को लगी ठेस के बीच भारतीय ऑटो उद्योग सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है.

भारत में ऑटोमोबाइल रिटेल उद्योग की सर्वोच्च संस्था फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के हालिया आंकड़ों से पता चला है कि देश में कुल वाहन पंजीकरण एक साल पहले की तुलना में जून में 42% कम हो गया.

हालांकि यह मई में देखे गए 88% साल-दर-साल की गिरावट से बेहतर है, फिर भी चीजें स्थिर होने से बहुत दूर दिखती हैं, खासकर दो प्रमुख खंडों के लिए - वाणिज्यिक वाहन और तीन-पहिया वाहन.

वाणिज्यिक वाहन और थ्री-व्हीलर

भारत में नए वाणिज्यिक वाहन (सीवी) का पंजीकरण एक साल पहले की तुलना में जून में भारी 84% घटकर मात्र 10,509 रह गया, जो कि पिछले साल 64,976 था. जबकि तीन-पहिया वाहनों का पंजीकरण 75% से घटकर 11,993 हो गया, जो 48,804 था.

इसकी तुलना में, दोपहिया और निजी वाहन खंडों के पंजीकरण में क्रमशः 41% और 38% की गिरावट दर्ज की गई.

निजी खपत और आर्थिक विकास में मंदी के बीच भारत में सीवी की बिक्री में गिरावट के कारण बड़ी मांग आई है.

उद्योग के अनुमानों के अनुसार, परिवहनकर्ता नई खरीद करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि वर्तमान में देश में केवल 30-40% बेड़े की क्षमता का उपयोग किया जा रहा है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए, फाडा के उपाध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा: "सीवी की बिक्री नीचे है क्योंकि देश भर में उत्पादन और विनिर्माण पूर्व-कोविड स्तरों से काफी नीचे है. नियंत्रण क्षेत्रों में फैक्ट्रियां बिल्कुल भी नहीं चल रही हैं. विभिन्न परिवहन संघों ने बाहर आकर कहा है कि वे अपनी क्षमता का सिर्फ 30-40% भाग रहे हैं. इससे पता चलता है कि जब तक अर्थव्यवस्था पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ जाती, तब तक रिकवरी धूमिल होने वाली है."

ये भी पढ़ें:राज्यों को मिला 1.65 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी मुआवजा; महाराष्ट्र, कर्नाटक शीर्ष लाभार्थी

पिछले कुछ महीनों में सार्वजनिक परिवहन के गंभीर रूप से बाधित होने के कारण थ्री-व्हीलर सेगमेंट को भी बड़ी चोट पहुंची है.

इसके अलावा, चूंकि ज्यादातर ऐसे वाहनों को निम्न-आय समूहों द्वारा ऋण पर खरीदा जाता है, इसलिए लॉकडाउन के कारण खुदरा उधार में बाधाओं ने स्थिति खराब कर दी है.

गुलाटी ने कहा, "तीन-पहिया सेगमेंट परेशान है क्योंकि विभिन्न जिला प्रशासन अलग-अलग दिशा-निर्देश दे रहे हैं ... उनमें से ज्यादातर केवल 2 लोगों को ही ऑटो में बैठने की अनुमति दे रहे हैं ताकि सामाजिक संतुलन मानदंडों का पालन किया जा सके."

गुलाटी ने कहा, "यह सीधे 3-व्हीलर ड्राइवरों की कमाई को मार रहा है क्योंकि पहले वे एक बार में 3-5 लोगों को ले जाते थे. थ्री-व्हीलर की बिक्री सामान्य होने की संभावना नहीं है और जब तक कि कोविड -19 के लिए कोई टीका नहीं आ जाता या सामाजिक दूरी के मानदंडों में आसानी की जाती है."

दोपहिया और निजी वाहन

जून में टू-व्हीलर और पर्सनल व्हीकल में माइलेज डे-ग्रोथ को रिकवरी के सुनिश्चित शॉट संकेत के रूप में भी नहीं देखा जा रहा है क्योंकि स्थिरता पर चिंता बनी हुई है.

गुलाटी ने कहा, "अप्रैल और मई के चरम महीनों में बिक्री में कमी आई थी (जो नवरात्रि और शादी के मौसम के कारण अच्छी मांग को देखते हैं) क्योंकि देश पूरी तरह से बंद था. इसलिए, जून में बहुत अधिक मांग देखी गई."

विंकेश गुलाटी ने कहा एस्पिरेशनल खरीद और विवेकाधीन खर्च में देरी हो सकती है.

उन्होंने कहा, "जुलाई में अब तक का रुझान समान है… लेकिन विभिन्न राज्यों में बहुत अधिक रुक-रुक कर होने वाले बंदी के कारण अनिश्चितता का माहौल वापस आ गया है. एस्पिरेशनल खरीदारी इस बार होने की संभावना नहीं है क्योंकि सुरक्षा खरीदारों के लिए एक प्रमुख मुद्दा है. साथ ही, उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं बदल गई हैं. इसलिए, किसी भी बड़े विवेकाधीन खर्च में देरी हो सकती है."

भविष्य के लिए आउटलुक

देश में अस्थिर मैक्रो-इकोनॉमिक माहौल के कारण, महामारी से पहले भी ऑटो उद्योग गंभीर रूप से त्रस्त था.

2019-20 में घरेलू ऑटो की बिक्री लगभग 18% कम हो गई थी, जो हाल के वर्षों में सबसे खराब गिरावट में से एक है, लेकिन इस साल कुछ रिकवरी की उम्मीद थी.

फाडा ने वित्त वर्ष 2020-21 में विभिन्न खंडों में 15-35% की डे-ग्रोथ रेंज को देखने के लिए वाहन बिक्री का अनुमान लगाया है. हालांकि, ट्रैक्टर खंड मजबूत फसल की स्थिति पर सकारात्मक वार्षिक वृद्धि और चालू वित्त वर्ष में मानसून के समय पर आगमन को देखने के लिए तैयार है.

गुलाटी ने कहा, "कोविड की स्थिति से पहले, हम पिछले साल देखे गए 50% गिरावट को कवर करने की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन अब स्थिति बदल गई है, मुझे डर है कि ऑटो सेक्टर के लिए असली रिकवरी 2023-24 तक नहीं हो सकती है."

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details