दिल्ली

delhi

PLI योजना से भारत में विनिर्माण के लिए टेस्ला को आकर्षित करने में मदद मिलेगी : पांडेय

By

Published : Sep 16, 2021, 7:32 PM IST

उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वाहन कलपुर्जा और ड्रोन उद्योग के लिए ₹6,058 करोड़ की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी.

नई दिल्ली :उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने उम्मीद जताई कि वाहन क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना से अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को भारत में विनिर्माण के लिए आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

पांडेय ने कहा कि यह योजना वाहन उद्योग की वृद्धि को बढ़ावा देने और इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करेगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वाहन कलपुर्जा और ड्रोन उद्योग के लिए ₹6,058 करोड़ की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है.

सवाल पूछे जाने पर कि क्या यह योजना भारत में विनिर्माण आधार स्थापित करने के लिए अमेरिकी फर्म को आकर्षित करने में मदद करेगी, पांडेय ने कहा, टेस्ला निश्चित रूप से इस योजना के प्रति आकर्षित होगी ओर मुझे उम्मीद है.आधिकारिक बयान में कहा गया कि वाहन और वाहन कलपुर्जा उद्योग के लिए पीएलआई योजना के तहत पांच वर्षों में ₹2,500 करोड़ से अधिक का नया निवेश होगा और ₹2.3 लाख करोड़ से अधिक का बढ़ा हुआ उत्पादन हासिल होगा. साथ ही इससे 7.5 लाख से अधिक नौकरियों के नए अवसर तैयार होगे.

इसे भी पढे़ं-ओकाया ग्रुप ने 69,900 रुपये में इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रीडम लॉन्च किया

वाहन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना उच्च मूल्य के उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी वाहनों और उत्पादों को प्रोत्साहित करेगी. इससे उच्च प्रौद्योगिकी, अधिक कुशल और हरित वाहन विनिर्माण के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत होगी. मंत्री ने कहा कि टेस्ला ने कुछ कर रियायतें मांगी हैं लेकिन,उसे पहला कदम उठाना चाहिए और फिर सरकार उनकी मांग पर विचार करेगी. टेस्ला ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर आयात शुल्क में कमी की मांग की है.

अमेरिकी कंपनी ने सरकार से अनुरोध किया है कि सीमा शुल्क मूल्य इलेक्ट्रिक कारों पर शुल्क को 40 प्रतिशत तक मानकीकृत किया जाए और इलेक्ट्रिक कारों पर 10 प्रतिशत का सामाजिक कल्याण अधिभार वापस लिया जाए.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details