दिल्ली

delhi

ठाणे के युवक को गिलोय के लिए मिला 1.5 करोड़ का ठेका

By

Published : May 29, 2021, 10:00 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश में गिलोय की मांग काफी बढ़ गई है. यही वजह है कि गिलोय के व्यापार से जुड़े लोगों को भी इसकी अच्छी कीमत मिल रही है. ठाणे के एक युवा उद्यमी को डेढ़ करोड़ का ठेका मिला है.

ठाणे के युवक को गिलोय के लिए मिला 1.5 करोड़ का ठेका
ठाणे के युवक को गिलोय के लिए मिला 1.5 करोड़ का ठेका

मुंबई :ठाणे के एक युवा उद्यमी को स्थानीय भाषा में गुलवेल सत्व के नाम से मशहूर गिलोय के लिए 1.5 करोड़ का ठेका मिला है. वह इस अनोखे व्यवसाय से सैकड़ों जनजातियों को रोजगार दे रहे हैं.

सुनील पवार उन युवाओं में हैं जो जंगल में पाए जाने वाले प्राचीन औषधीय पौधों में व्यापार के अवसर तलाशते हैं. सुनील पवार ठाणे जिले की शाहपुर तहसील के खारीद के रहने वाले हैं. वह एक आदिवासी समुदाय से हैं और जनजातियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई औषधीय पौधों को जानते हैं.

गिलोय के औषधीय लाभ जानते हैं सुनील

वह एक अच्छे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में गिलोय के औषधीय लाभ जानते हैं. उन्होंने दो साल पहले गिलोय इकट्ठा कर कंपनियों को मुहैया कराने का कारोबार शुरू किया था. वह इस व्यवसाय से सालाना 3 से 5 लाख कमाते हैं. लेकिन कोरोना संकट ने उनके कारोबार को बढ़ावा दिया क्योंकि गिलोय की मांग पहले से कई गुना बढ़ गई है. इसका नतीजा यह हुआ कि सुनील को बड़ी कंपनियों को गिलोय उपलब्ध कराने के लिए 1.57 करोड़ रुपये का ठेका मिला.

गिलोय का काम सुनील ने दो साल पहले सरकारी योजनाओं की मदद से कटकरी समुदाय के लोगों के लिए शाहपुर वंदन केंद्र शुरू किया था. उन्होंने पिछले साल 300 कातकरी परिवारों की मदद से 34 टन गिलोय एकत्र किया था.

पढ़ें- रामदेव के बयान के विरोध में एक जून को काला दिवस मनाएंगे डॉक्टर

उन्हें प्रमुख कंपनियों से 350 टन गिलोय की मांग का ठेका मिला. अनुबंध की कुल कीमत 1.57 करोड़ रुपये है. सुनील को यह गिलोय 15 जून 2021 तक देना चाहिए.

गिलोय क्या है?

गिलोय एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेद में बुखार, मधुमेह, हेपेटाइटिस, अस्थमा, हृदय रोग जैसे कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है. यह एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है और इसके कई औषधीय उपयोग हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details