दिल्ली

delhi

लाल महल में लावणी वीडियो शूट करने पर महिला डांसर समेत चार के खिलाफ मुकदमा

By

Published : May 21, 2022, 1:02 PM IST

महाराष्ट्र पुलिस ने एक महिला मराठी कलाकार और तीन अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने शिवाजी महाराज के बचपन से जुड़ी लाल महल में लावणी डांस का वीडियो शुट किया और सोशल मीडिया पर अपलोड भी किया.

लाल महल में लावणी वीडियो शूट
लाल महल में लावणी वीडियो शूट

पुणे : महाराष्ट्र पुलिस ने एक महिला मराठी कलाकार और तीन अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. सत्ताधारी राकांपा सहित कुछ राजनीतिक संगठनों ने नृत्य वीडियो की निंदा की. सभी ने नृत्यांगना वैष्णवी पाटिल को माफी मांगने के लिए कहा. पुलिसा अधिकारी ने बताया कि लाल महल के सुरक्षा गार्ड की शिकायत के आधार पर शुक्रवार रात फरसखाना पुलिस थाने में पाटिल और तीन अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. लाल महल शहर के मध्य में स्थित एक लाल रंग की इमारत है, जहां मराठा योद्धा राजा शिवाजी महाराज ने अपने बचपन के कई साल बिताए.

"वैष्णवी पाटिल ने सोमवार को लाल महल में लावणी नृत्य किया और उनके साथ आए लोगों ने इस कृत्य का एक वीडियो शूट किया, जिसे उन्होंने बाद में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. जैसा कि उनकी शिकायत में उल्लेख किया गया है, ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्ड ने उनसे स्मारक परिसर में नृत्य और शूटिंग करने से मना किया था. उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को अपवित्र करना) और 186 (एक लोक सेवक को उसके सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में स्वेच्छा से बाधा डालना) के तहत मामला दर्ज किया गया था.

महाराष्ट्र का लोकप्रिय लोक नृत्य लावणी अपनी कामुक स्टेप्स के लिए जाना जाता है. महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता जितेंद्र आव्हाड ने लाल महल में लावणी नृत्य की शूटिंग के कृत्य की निंदा की. एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "शिवाजी महाराज का लाल महल डांस वीडियो शूट करने की जगह नहीं है. ऐसा दोबारा नहीं होना चाहिए. अगर किसी ने ऐसा किया है (वहां डांस वीडियो शूट किया है), तो उन्हें अपलोड न करें."

राकांपा की नगर इकाई के अध्यक्ष प्रशांत जगताप ने घोषणा की कि वीडियो की निंदा करने के लिए शनिवार दोपहर लाल महल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. कट्टर मराठा संगठन संभाजी ब्रिगेड की पुणे इकाई ने भी वीडियो की निंदा की. अपने वीडियो के बाद एक डांस शो की विजेता पाटिल ने शुक्रवार को अपने कृत्य के लिए माफी मांगी.

यह भी पढ़ें-पवार पर 'आपत्तिजनक' पोस्ट के मामले में अभिनेत्री को 18 मई तक पुलिस हिरासत में भेजा

पीटीआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details