दिल्ली

delhi

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पीएम मोदी से हाथ मिलाना क्यों अनोखा था?

By

Published : Sep 12, 2022, 7:56 AM IST

Updated : Sep 12, 2022, 1:38 PM IST

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अक्सर राष्ट्राध्यक्षों सहित गणमान्य व्यक्तियों से हाथ मिलाने के दौरान अपने दस्ताने पहनी रखतीं थीं. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाने के दौरान बगैर दस्ताने के नजर आईं. उन्होंने पीएम मोदी से दो बार भेंट कीं और दोनों ही बार बगैर दस्ताने के हाथ मिलाईं.

why-queen-elizabeth ii handshake-with-pm-narendra-modi-was-unique
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पीएम मोदी से हाथ मिलाना क्यों अनोखा था?

नई दिल्ली: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल में निधन हो गया. उनका पहनावा, उढ़ावा अद्वितीय था. पोशाक और उसके रंग, टोपी और बैग के अलावा, दस्ताने पहनने का भी उनका एक अलग अंदाज था. वह अपने दस्ताने के बिना शायद ही कभी देखी गई थी. उनका दस्ताने पहने बिना लोगों से हाथ मिलाना भी दुर्लभ था.

महारानी एलिजाबेथ अक्सर राष्ट्राध्यक्षों सहित गणमान्य व्यक्तियों से हाथ मिलाने के दौरान अपने दस्ताने पहनी रखतीं थीं. अपने जीवनकाल के दौरान, वह पांच भारतीय प्रधानमंत्रियों से मिलीं जिनमें जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, आईके गुजराल, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी शामिल हैं. महारानी ने भारत के इन सभी प्रधानमंत्रियों से मुलाकात की.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

इस दौरान एक खास बात सामने आयी है. महारानी ने पीएम मोदी को छोड़कर बाकी सभी पीएम से हाथ मिलाने के दौरान दस्ताना पहने नजर आईं जबकि वह पीएम मोदी से दो बार मिलीं और दोनों ही मौकों पर वह दस्ताना पहने नजर नहीं आईं. महारानी की मृत्यु के बाद, मोदी ने एक ट्वीट में कहा, '2015 और 2018 में ब्रिटेन की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से हाथ मिलाती हुईं

मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था. मैं उस यादगार लम्हों को हमेशा संजो कर रखूंगा.' इसके विपरीत, वह मनमोहन सिंह से भी दो बार मिलीं और दोनों ही मौकों पर वह दस्ताना पहनी हुईं नजर आयीं. मनमोहन सिंह पहली बार अप्रैल, 2009 में और फिर उसी साल नवंबर में महारानी से मिले.

ये भी पढ़ें-महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे बाइडन

महारानी एलिजाबेथ के दस्ताने पहनने की प्राथमिकता न केवल भारतीय प्रधानमंत्रियों से मिलने के दौरान, बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपतियों से मिलने के दौरान भी नजर आईं. 21 अप्रैल, 1926 को जन्मी, वह 6 फरवरी, 1952 से यूनाइटेड किंगडम (यूके) की रानी थीं. रानी के रूप में 70 से अधिक वर्षों में उन्होंने अमेरिका के 14 राष्ट्रपतियों से मुलाकात की. वह बिल क्लिंटन के साथ ही बिना दस्ताने के नजर आयीं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा जो बाइडेन के मामले में वह हाथों में दस्ताने पहने नजर आईं.

व्हाइट हाउस ने क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीरों के साथ ट्वीट्स की एक श्रृंखला पोस्ट की, जिसमें वह 14 में से 13 राष्ट्रपतियों से मिलीं. अपने इतिहास-निर्माण के सात दशकों के दौरान, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 14 अमेरिकी राष्ट्रपतियों से मुलाकात की. व्हाइट हाउस ने कहा, 'बाइडेन-हैरिस प्रशासन और पूरे अमेरिका के लोगों के विचार और प्रार्थनाएं ब्रिटेन और कॉमनवेल्थ के लोगों के दुख में हैं.

Last Updated : Sep 12, 2022, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details