दिल्ली

delhi

एक विवाह ऐसा भी! बहराइच में कुएं और बगिया की हुई शादी, 1500 लोग बने साक्षी

By

Published : Mar 17, 2023, 10:52 PM IST

कुएं और बगिया की हुई शादी

बहराइच में कुएं और बगिया की धूमधाम से शादी कराई गई. इस दौरान कुछ लोग बाराती बने तो कुछ लोग घराती बने है. इतना ही नहीं इस अनोखी शादी में सभी रस्में की गई. वहीं, ये शादी पूरे शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

बहराइच में कुएं और बगिया की शादी.

बहराइच: आपने इंसानों की शादी के बारे में सुना होगा. जानवरों की शादी के बारे में भी जरूर सुना होगा. लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि किसी कुएं और बगिया की शादी कराई गई हो? नहीं तो कुछ ऐसा ही हुआ उत्तर प्रदेश के जिले बहराइच में. जी हां यहां कुएं और बगिया की धूमधाम से शादी कराई गई. इतना ही नहीं बल्कि 200 लोग कुएं की बारात में शामिल हुए. 1500 लोग इस शादी का हिस्सा बने. इनमें कई गांवों के प्रमुख और सरकारी कर्मचारी भी शामिल हुए. अब इस शादी के चर्चा हर जगह हैं.

दरअसल, बहराइच के कैसरगंज क्षेत्र के कड़सर बिटौरा गांव में राठौर परिवार की मां की इच्छा थी कि गांव में मौजूद कुएं और बगिया की शादी कराई जाए. कुंआ और बगिया की शादी के लिए कार्ड तक छपवाए गए. जिसे ग्रामीणों के बीच बांटा और गांव के लोगों सहित अन्य गांव के लोगों को भी सम्मान पूर्वक आमंत्रित किया गया.

इस दौरान गांव निवासी 80 वर्षीय देवी बक्श सिंह ने बताया कि 'कुआं और बगिया के विवाह कराने का मेरा सबसे बड़ा मकसद है. हमारी परंपरा संस्कृति जीवित रहे और ऐसे धार्मिक आयोजन होते रहे. कहा कि कुएं और बगिया की शादी कराने के बाद उन्हें एक और बहु मिल गई है. जिससे वह बेहद खुश है. ब्लॉक प्रमुख कैसरगंज संदीप सिंह ने बताया कि हिंदू धर्म में एक परंपरा है कि जिस कुंआ और बाग की शादी हो जाती है. इसके बाद हिंदुओं में जब किसी की शादी होती है तो विवाह से पहले वही कुंआ घुमाया जाता है, जिसकी शादी हुई है. विवाह के दौरान जो भी पूजा कुंआ से जुड़ी होगी वो वही पर होगी. उन्होंने बताया कि पुरानी परंपरा को जागृत रखने के लिए यह शादी कराई गई है.

यह भी पढ़ें-पूर्व राजनयिक वीरेंद्र गुप्ता बोले- वैचारिक बाधाओं को छोड़ भारत की विदेश नीति हुई व्यहारिक

ABOUT THE AUTHOR

...view details