दिल्ली

delhi

कैसा रहेगा अगले पांच दिनों का मौसम, जानें कहां होगी वर्षा, किन राज्यों में जारी रहेगा लू का कहर

By

Published : Jun 14, 2023, 9:44 AM IST

मौसम की जानकारी देने वाली साइट स्काईमेट वेदर के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. झारखंड, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश भर के अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में अधिकांश स्थानों पर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पूरे क्षेत्र के साथ-साथ मेघालय में भी कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गरज, बिजली, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम के साथ-साथ काफी व्यापक से व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

आगले पांच दिनों में देश भर में वर्षा की स्थिति को दर्शाता IMD का चार्ट

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जतायी गई है. अगले 5 दिनों के दौरान सिक्किम, अंडमान और निकोबार के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है.

उत्तर पश्चिमी भारत में ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग के अनुसार 14 और 15 जून को यानी आज और कल ओलावृष्टि, गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम या छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश के अलग-थलग स्थानों पर आज, उत्तराखंड में आज और कल, अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम राजस्थान में 16 और 17 जून को और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में 17 जून को बारिश होने की संभावना है.

दक्षिण भारत में गरज और चमक के साथ बारिश
अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण भारत के कई राज्यों में गरज, बिजली, तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक वर्षा के साथ-साथ इन राज्यों के कुछ इलाकों में हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है. केरल के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसमी गतिविधि होने की संभावना नहीं है.

अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं
भारत मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है. सिर्फ गुजरात में अगले पांच दिनों में तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है. इसके साथ ही 16 और 17 जून को राजस्थान में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरवाट दर्ज की जायेगी.

यहां जारी रहेगी लू की स्थिति
ओडिशा, गंगीय पश्चिम में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम; अगले 3 दिनों के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, विदर्भ; अगले 2 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, तेलंगाना. अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु और रायलसीमा में गर्म और उमस भरी स्थिति रहने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details