दिल्ली

delhi

Weather Forecast: उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

By

Published : Jul 9, 2023, 8:36 AM IST

Updated : Jul 9, 2023, 12:32 PM IST

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शनिवार को जबरदस्त बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग ने हमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुरुग्राम शहर में भारी बारिश के कारण सदर पुलिस स्टेशन के पास के इलाके में गंभीर जलजमाव हो गया है.

Weather Forecast
Weather Forecast

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई. इसकी वजह से कई स्थानों पर सड़कों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई और लोगों को यातायात जाम का सामना करना पड़ा. दक्षिण भारत के केरल के कुछ हिस्सों में भी सुबह भारी बारिश हुई और निचले इलाकों में जल जमाव से ट्रैफिक को रेंगते हुए देखा गया. केरल में एक सप्ताह से अधिक समय से बारिश का प्रकोप है, जिसके कारण 19 लोगों की जान जा चुकी है और 10,000 से अधिक लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है.

भारी बारिश की चेतावनी:मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में सोमवार तक और पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे का रेड अलर्ट:आईएमडी ने शनिवार और रविवार के लिए हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है. पहाड़ी राज्य में भूस्खलन और बाढ़ के कारण शिमला, सिरमौर, लाहौल- स्पीति, चंबा और सोलन जिलों में कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं. अटल सुरंग से लगभग एक किलोमीटर दूर टीलिंग नाले में बाढ़ आने के बाद मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया. लाहौल-स्पीति जिले के उदीपुर में मदरांग नाला और काला नाला में अचानक आई बाढ़ के बाद सड़कें भी अवरुद्ध हो गईं.

कारगिल में बर्फबारी:लद्दाख के कारगिल जिले के ऊपरी इलाकों में आज सुबह ताजा बर्फबारी हुई है. कारगिल जिले के रंगदाम इलाके में चार से पांच इंच ताजा बर्फबारी से सड़कें फिसलन भरी हो गईं और यातायात बाधित हो गया. कारगिल-जंस्कर NH 301 पर भी यातायात बंद है.

राजस्थान में मूसलाधार बारिश: राजस्थान में मूसलाधार बारिश होने से 24 घंटे में अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से एक महिला और एक पुरुष की मौत हो गई, जबकि सवाई माधोपुर में अलग-अलग घटनाओं में दो पुरुष डूब गए. मौसम विभाग ने रविवार को राजसमंद, जालौर और पाली जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जोधपुर और नागौर में भी भारी बारिश का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की परस्पर संयोग से देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बारिश हुई. दिल्ली में एक फ्लैट की छत से मलबा गिरने से 58 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई. राजस्थान में 24 घंटे के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश ने दिल्ली में 20 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी भारत पर हावी है, जबकि मानसून अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण की ओर बढ़ गया है, जो निचले क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया है. इसके अतिरिक्त, दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के बीच यह संपर्क अगले 24-36 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

मौसम कार्यालय के अनुसार कश्मीर में कई स्थानों पर कुछ घंटों में ही भारी बारिश की वजह से झेलम और उसकी सहायक नदियों में जल स्तर तेजी से बढ़ गया। अधिकारियों ने नदियों के नजदीक रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और पानी के पास जाने से बचने की सलाह दी है. अधिकारियों ने कहा कि कुछ नदियों में जल स्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें-

कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई. अमरनाथ गुफा के पास के क्षेत्र सहित ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में बर्फबारी भी हुई. लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार को लगातार दूसरे दिन स्थगित रही, जिससे हजारों तीर्थयात्री जम्मू और पवित्र गुफा के रास्ते में विभिन्न स्थानों पर फंस गए हैं. कई जिलों में प्रशासन ने लोगों को सलाह जारी कर सतर्क रहने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करने को कहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को केरल के चार जिलों कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. कोच्चि के कुछ इलाकों और इडुक्की में शनिवार तड़के भारी बारिश हुई. कोझिकोड जैसे उत्तरी जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है. यहां के लिए आईएमडी ने 'येलो अलर्ट' जारी किया है. मूसलाधार बारिश से राहत मिली है लेकिन अब भी बड़ी संख्या में लोग राज्य के अलग-अलग हिस्सों में स्थापित राहत शिविरों में रह रहे हैं.

Last Updated : Jul 9, 2023, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details