दिल्ली

delhi

WEATHER UPDATE : इन राज्यों में पहुंचा मानसून, हरियाणा और पंजाब में भी जल्द होगी बारिश

By

Published : Jun 27, 2023, 9:00 AM IST

भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 महीनों के दौरान पूर्व-मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहेगी. दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ेगा.

WEATHER UPDATE TODAY
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : दक्षिण पश्चिम मानसून की प्रगति की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. सोमवार को यह राजस्थान, हरियाणा और पंजाब, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के शेष हिस्सों में भी पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात, राजस्थान के शेष कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 2 दिनों के दौरान हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में इसके पहुंचने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान महत्वपूर्ण मौसम संबंधी चेतावनी : दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रवाह के मजबूत होने के कारण देश के बाकी हिस्सों के लिए मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, भारतीय उपमहाद्वीप पर निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी आंतरिक ओडिशा और इससे सटे दक्षिणी झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर स्थित है. इसके अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर से उत्तरी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है.

27 जून को ऐसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल.

एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से निचले क्षोभमंडल स्तर पर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक चलती नजर आ रही है. जिससे इन इलाकों में वर्षा हो सकती है. औसत समुद्र तल पर एक अपतटीय गर्त दक्षिण गुजरात तट से केरल तट तक चलता नजर आ रहा है.

28 जून को ऐसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल.

विभिन्न भागों में वर्षा, तूफान/तेज हवाएं और लू चलने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने किसानों के लिए सलाह जारी की है

  • फसल के खेतों में जल जमाव से बचने के लिए अतिरिक्त पानी निकालने की व्यवस्था करें
  • खास तौर से जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गंगा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, केरल, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और उत्तर पूर्वी राज्यों में सावधानी बरतने की सलाह दी है
  • किसानों को सब्जियों को स्टेकिंग प्रदान करने की सलाह दी गई है
  • मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अत्यधिक भारी/बहुत भारी वर्षा के कारण प्रभाव में सावधानी बरतने की सलाह दी है.

विदर्भ, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में बारिश के कारण संभावित समस्याओं के बारे में भी चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा कि

  • सड़कों पर स्थानीयकृत बाढ़, निचले इलाकों में जल जमाव और मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में अंडरपास का बंद हो सकते हैं.
  • भारी वर्षा के कारण दृश्यता में कभी-कभी कमी.
  • सड़कों पर जलजमाव के कारण प्रमुख शहरों में यातायात में व्यवधान, जिससे यात्रा का समय बढ़ सकता है.
  • कच्ची सड़कों को मामूली क्षति.
  • कमजोर संरचना को नुकसान की संभावना.
  • स्थानीयकृत भूस्खलन की संभावना
  • बाढ़ के कारण कुछ क्षेत्रों में बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान.
  • कुछ नदी जलग्रहण क्षेत्रों में नदी में बाढ़ आ सकती है

कार्रवाई का सुझाव

  • अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जांच करें.
  • इस संबंध में जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करें.
  • उन क्षेत्रों में जाने से बचें जहां अक्सर जलजमाव की समस्या रहती है.
  • असुरक्षित संरचना में रहने से बचें.

पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से छिटपुट वर्षा की संभावना : उपरोक्त मौसम संबंधी विशेषताओं के प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान पूर्व और निकटवर्ती पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट गरज और चमक के साथ जारी रहने की संभावना है. असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में 29 और 30 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में भी भारी वर्षा होने की संभावना है.

29 जून को ऐसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल.

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में वर्षा होने की संभावना : उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम से व्यापक रूप से वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में वर्षा होने की संभावना है. 29 जून को पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा से साथ अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. आज और कल यानी 27 और 28 को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

30 जून को ऐसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल.

मध्य प्रदेश और पश्चिम विदर्भ में ऐसा रहेगा मौसम का हाल:मध्य भारत के मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अगले 3-4 दिनों के दौरान छिटपुट भारी/बहुत भारी वर्षा, आंधी और बिजली के साथ हल्की से मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा आज और कल मध्य प्रदेश और पश्चिम विदर्भ में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें

Weather Forecast Today : इन राज्यों में आज मानसून दे सकती है दस्तक, जानें आपके क्षेत्र में बारिश को लेकर अपडेट

IMD ने दी खुशखबरी : देश भर में मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल, जानें औसत तापमान में आयेगी कितनी गिरावट

weather forecast : उत्तर और दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान, इन राज्यों में चलेगी लू

Heat Wave Across India : ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार सहित के कई राज्यों में चलेगी लू, जानें देश में बारिश का क्या रहेगा हाल

दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. केरल और माहे सहित अगले 2 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 29 और 30 जून को वर्षा का अनुमान है. पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है. 30 जून तक कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details