दिल्ली

delhi

राजस्थान: शराबबंदी के लिए वोटिंग, 64 प्रतिशत लोगों ने किया मतदान

By

Published : Nov 14, 2021, 6:52 AM IST

राजस्थान के राजसमंद जिले के दो ग्राम पंचायतों में शराबबंदी को लेकर बाकायदा वोटिंग की गई. सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चले मतदान में 64 प्रतिशत लोगों ने शराबबंदी के पक्ष में वोटिंग कर जीत हासिल की. किन दो ग्राम पंचायतों में शराबबंदी लागू हुई, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

राजस्थान
राजस्थान

राजसमंद :राजस्थान के राजसमंद जिले की भीम तहसील क्षेत्र के दो ग्राम पंचायतों में पांच साल बाद शराबबंदी को लेकर ऐतिहासिक कदम उठाया गया. राजसमंद जिला कलेक्टर के निर्देश पर दोनों ग्राम पंचायतों में शराबबंदी को लेकर कानूनी प्रक्रिया के तहत मतदान हुआ. इस दौरान 64.35 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें दोनों ग्राम पंचायतों के लोगों को शराबबंदी के पक्ष में जीत हासिल हुई.

जानकारी के मुताबिक, राजसमन्द जिला कलेक्टर निर्देशानुसार हेमला की वेर ग्राम पंचायत और बरार ग्राम पंचायत में मतदान हुआ था. बरार ग्राम पंचायत के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर पांच मतदान केंद्रों पर शनिवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ. दोनों ही ग्राम पंचायत के 5632 कुल मतदाता थे. शाम पांच बजे तक 64.35 प्रतिशत मतदान हुआ. देर शाम को मतगणना के बाद शराबबंदी के पक्ष में 3261 ग्रामीणों ने मत दिया. वहीं, 162 मत खारिज हुए. 175 लोगों ने शराबबंदी लागू नहीं करने पक्ष में मत दिया.

शराब के खिलाफ मतदान

सुबह 11 बजे तक 1131 ग्रामीणों ने अपना मत का प्रयोग किया था. वहीं, 12 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हुआ. ग्रामीणों ने बैलेट पेपर से मतदान किया. भीम उपखंड क्षेत्र में शराबबंदी अभियान के तहत प्रथम चरण में काछबली ग्राम पंचायत में शराबबंदी लागू हुई थी. इसके बाद मण्डावर ग्राम पंचायत, थानेटा ग्राम पंचायत, भीम क्षेत्र की तीसरी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने काफी संघर्षों के बाद जीत हासिल की गई थी.

पढ़ें :गुजरात: इन शहरों में सार्वजनिक जगहों पर नहीं होगी मांसाहारी भोजन की बिक्री

वहीं, शनिवार को एक बार फिर इतिहास रचा गया. बरार और हेमला की वेर में जीत का डंका बजाते हुए ग्रामीणों ने अपना परचम लहराया. इस जीत का श्रेय बरार सरपंच पंकजा सिंह, हेमला की वेर सरपंच राकेश कुमार के साथ दोनों ग्राम पंचायतों के वार्ड पंच, कार्यकर्ता और क्षेत्र की महिलाओं को दिया गया, जिन्होंने काफी मेहनत की, जिसके कारण ग्रामीणों की जीत हुई.

शराब के खिलाफ वोट देने जाती बुजुर्ग महिला वोटर

भीम देवगढ़ विधायक सुदर्शन सिंह रावत, राजस्थान शराबबंदी आंदोलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूजा छाबड़ा, जो पिछले कई दिनों से ग्रामीणों में शराबबंदी लागू करने के ग्रामीणों में अलख जगा रही थीं, को भी श्रेय जाता है. सुबह से ग्रामीणों में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया. सुबह सर्दी होने के बावजूद मतदान केंद्र पर ग्रामीणों की भीड़ रही.

विजय जुलूस भी निकाला

जैसे ही मतगणना का परिणाम आया, ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई. ग्रामीणों ने विधायक सुदर्शन सिंह रावत, दोनों ग्राम पंचायतों के सरपंच ने पूजा छाबड़ा का माला और साफा पहनाकर स्वागत किया. जीत का जश्न डीजे पर नाच-गाकर मनाया गया. ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में विशाल विजय जुलूस भी निकाला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details