दिल्ली

delhi

पीएम मोदी के आने से पहले वाराणसी सोल्ड आउट, स्वर्वेद मंदिर का होना है शुभारंभ, पूरी दुनिया से पहुंचे पर्यटक

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 17, 2023, 7:24 AM IST

वाराणसी में पीएम मोदी आज और कल दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह स्वर्वेद मंदिर (Varanasi Swaraved Mandir Hotel Booking) का शुभारंभ भी करेंगे. इस खास पल का गवाह बनने के लिए पूरी दुनिया से पर्यटक पहुंचे हैं. इससे सभी होटल बुक हो चुके हैं.

्पेप
पि्ेप

वाराणसी के सभी छोटे-बड़े होटल बुक हो चुके हैं.

वाराणसी :बनारस सोल्ड आउट है! यह सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन यह सच है. दरअसल, बनारस बिका नहीं है, बल्कि यहां के सभी होटलों में बुकिंग पूरी तरीके से सोल्ड आउट चल रही है. बनारस में देव दीपावली के बाद स्वर्वेद मंदिर की वजह से यह होने जा रहा है. पीएम मोदी रविवार को और सोमवार को वाराणसी के दौरे पर हैं. इस दौरान वह सोमवार को इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे. काशी में 25000 कुंडी स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ का भी आयोजन होगा. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मेडिटेशन सेंटर है. इसके साथ ही महामंदिर का 100वां वार्षिकत्सव भी है. ऐसे में पीएम मोदी के साथ ही लाखों लोग बनारस में मौजूद रहेंगे.

वाराणसी के लिए कल का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. काशी से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ की नगरी में मौजूद रहेंगे. यहां से वह न सिर्फ हजारों करोड़ की परियोजनाओं और योजनाओं की शुरुआत करेंगे. बल्कि काशी में बने एक और धाम का उद्घाटन करेंगे. जी हां! देश की धर्म नगरी काशी में एक नए अध्याय की शुरुआत होने जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी के हाथों 13 दिसंबर 2021 को काशी में श्री विश्वनाथ धाम का लोकार्पण हुआ था. इससे पूरी दुनिया को एक संदेश गया था. 18 दिसंबर को फिर पीएम मोदी के हाथों की दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर स्वर्वेद महामंदिर धाम का लोकार्पण होने जा रहा है.

2 लाख लोग कल पहुंचेंगे वाराणसी :काशी के इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए देश-दुनिया से करीब 2 लाख लोग पहुंच रहे हैं. इतनी बड़ी संख्या में लोग सिर्फ इस कार्यक्रम को देखने के लिए ही आ रहे हैं, जबकि सामान्य दिनों में ही लगभग 2 से 3 लाख की संख्या में पर्यटक वाराणसी में मौजूद रहते हैं. अब वाराणसी में आलम यह है कि यहां पर मौजूद छोटे-बड़े सभी होटलों की बुकिंग सोल्ड आउट हो चुकी है. यानी लगभग सभी होटलों में पर्यटकों ने अपने ठहरने की व्यवस्था के लिए बुकिंग करा ली है. आज से तीन दिन आपको सामान्य तौर पर होटल में कमरे ठहरने के लिए नहीं मिलने वाले हैं. ऐसे में वाराणसी में होटल का कारोबार इस महीने बम-बम करने वाला है.

पूरी दुनिया से लोग वाराणसी पहुंचे हैं.



16 से 19 दिसंबर तक नहीं खाली हैं कमरे :टूरिस्ट गिल्ड के अध्यक्ष एवं स्प्रिचुअल टूर के निदेशक संतोष सिंह बताते हैं कि, बीते 20 साल से स्वर्वेद मंदिर बन रहा था. अब इस मंदिर का उद्घाटन 18 दिसंबर को होना है. इसके कारण करीब एक से डेढ़ लाख लोग यहां पर आ रहे हैं. इसके साथ ही 16 से 19 दिसंबर तक वाराणसी पूरी तरीके से सोल्ड आउट है. प्रमुख रूप से सारनाथ और कैंटोनमेंट एरिया में एक भी होटल आपको नहीं मिलेगा. वे चाहे छोटे होटल हों या फिर बड़े होटल हों. ये पूरी तरीके से सोल्ड आउट चल रहे हैं. पहले क्या होता था कि 14 दिसंबर तक शादियों का सीजन चल रहा होता था. 14 के बाद पर्यटकों के हाथ में ही बनारस का कारोबार होता था.

जनवरी में भी होटल कारोबार करेगा बम-बम :उन्होंने बताया कि, पहली बार ऐसा हुआ है कि इस समय, जबकि कोई शादी नहीं है फिर भी पूरा बनारस सोल्ड आउट है. इसका मतलब है होटल का कारोबार पूरे महीने बहुत अच्छा चलने वाला है. इतना ही नहीं सिर्फ दिसंबर ही नहीं बल्कि जनवरी में भी यहां पर स्वर्वेद मंदिर के खुलने के कारण होटल का कारोबार बहुत अच्छा चलेगा. वाराणसी के होटर कारोबारियों का कहना है कि शहर के लगभग सभी होटल बुक चल रहे हैं. लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से इसकी बुकिंग कराई है. वहीं कुछ पर्यटक पहले से ही वाराणसी में रुके हुए थे. अभी छोटे-बड़े किसी भी होटल में कमरे नहीं मिल रहे हैं. आने वाले तीन दिन तक के लिए लोगों ने बुकिंग करा रखी है. इस बार कारोबार अच्छा चल रहा है.

स्वर्वेद मंदिर का पीएम करेंगे शुभारंभ.



क्या है स्वर्वेद महामंदिर धाम की खासियत :स्वर्वेद मंदिर करीब 20 साल से तैयार हो रहा था, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर को करने वाले हैं. स्वर्वेद महामंदिर धाम 64,000 वर्ग फीट में बनकर तैयार हुआ है. इस 7 मंजिला मंदिर में एक भी कमरा नहीं है. इसमें एक बार में करीब 24,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. वाराणसी में बनने वाला यह दूसरा धाम है. इससे पहले साल 2021 में प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. इस मंदिर में 100 फीट ऊंची सद्गुरुदेव की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. 3 लाख इसमें 9 कमल हैं, जो स्वर्वेद के सिद्धांत के अनुसार बनाए गए हैं. बड़े कमल में 125 पत्तियां हैं.

पीएम मोदी का स्वर्वेद से रहा है पुराना नाता :बता दें कि स्वर्वेद महामंदिर धाम में स्वर्वेद ग्रंथ है, उसके ऊपर स्वामी सदाफल महाराज के 17 साल साधना करके हिमालय की गुफा में इसकी रचना की थी. जो दोहे उन्होंने ध्यान में देखे उनपर ग्रंथ लिखा. इन दोनों को अंदर अंकित किया गया है. स्वर्वेद धाम दुनिया का सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर होगा. यह धाम बिना कमरों का सात मंजिला विशाल महामंदिर है. इसे तैयार करने के लिए बेहतरीन स्टोन मार्बल और अत्याधुनिक लाइटों का इस्तेमाल किया गया है. पीएम मोदी का स्वर्वेद महामंदिर से बहुत पुराना नाता रहा है. उनकी मां हीराबेन और भाई पंकज मोदी की आस्था का केंद्र है.

यह भी पढ़ें :आज से शुरू होगा काशी तमिल संगमम, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, रेलवे सुरक्षा क्लेम की भी मिलेगी सौगात

ABOUT THE AUTHOR

...view details