दिल्ली

delhi

सावन में इस बार टूट गए बाबा विश्वनाथ दर्शन के सारे रिकॉर्ड, 5 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा

By

Published : Aug 18, 2022, 3:26 PM IST

Etv Bharat
बाबा विश्वनाथ

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ दर्शन पूजन करने की भीड़ के इस बार सारे रिकॉर्ड टूट गये है. 1 महीने में मंदिर को 5 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा आया है.

वाराणसी: सावन का पवित्र महीना हमेशा से ही काशी के लिए बम बम रहता है. लेकिन इस बार श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण में पूरी काशी में एक नई जान डाल दी है. सबसे बड़ी बात यह है कि सिर्फ सावन महीने में बाबा विश्वनाथ के मंदिर में आने वाले भक्तों की भीड़ में रिकॉर्ड कायम कर दिया गया है. विश्वनाथ मंदिर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक इस बार पूरे सावन में जहां एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने धाम में दर्शन पूजन किया. वहीं, 5 करोड़ से अधिक का चढ़ावा भी मंदिर में चढ़ाया गया है. जो कि अब तक का सबसे कम समय में सबसे ज्यादा चढ़ावा माना जा रहा है.

इसे भी पढ़े-सावन: काशी में उमड़े रिकार्ड शिवभक्त, नई ऊंचाई पर पहुंचा कारोबार

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि बाबा भोलेनाथ का पवित्र माह सावन में तो अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. ढाई से तीन लाख श्रद्धालु प्रतिदिन मंदिर में बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचे. वहीं पूरे माह में यह आंकड़ा एक करोड़ के पार हो गया. जबकि बाबा दरबार में विभिन्न साधनों जैसे मनी ऑर्डर, दानपात्र, ऑनलाइन और ऑफलाइन से लगभग 5 करोड़ का चढ़ावा आया है.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने दी ये जानकारी.
सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि सावन में लगभग 40 किलो से ज्यादा चांदी और एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं द्वारा दान दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस बार सावन में श्रद्धालुओं की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया था. टेंट, मैटिंग, पेयजल, ग्रिल, बिजली कूलर सहित अन्य संसाधनों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी, ताकि किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की असुविधा ना हो. इस व्यवस्था को भी करने में मंदिर प्रशासन ने लगभग डेढ़ से 2 करोड़ रुपये खर्च किया है.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details