दिल्ली

delhi

वाराणसी में कैंसर मरीज के पेट से निकाला 30 किलो का ट्यूमर, दावा देश का सबसे बड़ा ट्यूमर

By

Published : Feb 24, 2023, 6:00 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में के डॉक्टरों ने ये सफल ऑपरेशन किया है. मरीज रेट्रोपेरीटोनियल लाइपो सारकोमा से पीड़ित है. जो एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बनारस: काशी नगरी के डॉक्टरों को बड़ी कामयाबी मिली है. यहां के डॉक्टरों ने एक कैंसर मरीज के पेट से 30 किलो का ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाल लिया. डॉक्टरों का दावा है कि कैंसर के मरीज का देश में ये सबसे बड़ा ऑपरेशन है. वाराणसी के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में सर्जरी विभाग के डॉक्टरों के द्वारा ये ऑपरेशन किया गया है.

इस बारे में सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मयंक त्रिपाठी ने बताया कि 55 वर्षीय कैंसर के मरीज के पेट में बढ़ते आकार और दर्द की शिकायत थी. जब मरीज की जांच हुई तो पता चला कि उसके पेट में बड़ा सा ट्यूमर है, जिसके बाद तीन डॉक्टरों की टीम ने मरीज का सफल ऑपरेशन किया और 30 किलो का ट्यूमर निकाल दिया.

छह घन्टे तक चला ऑपरेशन
डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि मरीज के पेट के अंदर खून की नलियों के पास ट्यूमर था. मरीज को रेट्रोपेरीटोनियल लाइपो सारकोमा था, जो कि एक तरीके का दुर्लभ कैंसर होता है. कैंसर के साथ इस मरीज का ट्यूमर बेहद संवेदनशील स्थान पर था, इसलिए इस ट्यूमर को ऑपरेट करने में छह घंटे लगे.

12 नवजात शिशु के वजन समान था ये ट्यूमर
डॉ. मयंक त्रिपाठी ने बताया कि पेट से निकले ट्यूमर के आकार की बात करें तो यह 64 सेंटीमीटर लंबा और 46 मीटर चौड़ा है, जो देश का संभवत सबसे बड़ा कैंसर ट्यूमर है. साधारण शब्दों में इस ट्यूमर का वजन 12 नवजात बच्चों के वजन के समान है. उन्होंने कहा कि मुख्य तौर पर मरीजों के ऑपरेशन में लगभग 12 किलो का ट्यूमर निकाला जाता है, लेकिन पहली बार इतना बड़ा 30 किलो का ट्यूमर निकाला गया है. डॉ. मयंक त्रिपाठी ने बताया कि इसे देश का सबसे बड़ा ऑपरेशन माना जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः दादी की इच्छा पूरी करने के लिए पोतियों को हेलीकॉप्टर से किया विदा, पर ससुराल में नहीं हो पाई लैंडिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details