दिल्ली

delhi

14 करोड़ टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

By

Published : Nov 15, 2021, 1:52 PM IST

उत्तर प्रदेश ने देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्‍थापित किया है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब तक 14 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. जिसमें पहली डोज 10 करोड़ 18 लाख और दूसरी डोज तीन करोड़ 82 लाख लोगों को लगाई जा चुकी है.

टीकाकरण में यूपी अव्वल
टीकाकरण में यूपी अव्वल

लखनऊ:उत्तर प्रदेश ने देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्‍थापित किया है. यूपी में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब तक 14 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. जिसमें पहली डोज 10 करोड़ 18 लाख और दूसरी डोज तीन करोड़ 82 लाख लोगों को लगाई जा चुकी है. दरअसल, अन्य देशों में फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच प्रदेशवासियों को टीका कवच देने के लिए संकल्पित यूपी सरकार जल्‍द से जल्‍द लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया को फिर से रफ्तार देने जा रही है. खैर, सूबे का वर्तमान आंकड़ा देश में सर्वाधिक है. अब तक 18 वर्ष से ऊपर की 69 फीसद आबादी का टीकाकरण हो गया है.

टीकाकरण में उत्तर प्रदेश अव्वल

बता दें कि सूबे में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें दूसरी डोज लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प व घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है. जिन इलाकों में क्लस्टर बनाकर पहली डोज लगाई गई है. उन क्षेत्रों में अब दूसरी डोज भी लगाई जा रही है.

इसे भी पढ़ें -UP के साथ ही अब बिहार के लिए भी लाइफ लाइन बना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, ये है रूट मैप

टीकाकरण के लिए बनाए गए 13 हजार 622 बूथ

सोमवार को 13, 622 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें 13,554 सरकारी व 68 निजी केंद्र बनाए गए हैं. इन पर अब तक 14 करोड़ 2 लाख के अधिक डोज लगाई जा चुकी है, जो देश में सर्वाधिक है.

25 फीसद को लगी दूसरी डोज

18 वर्ष से ऊपर की 69 फीसद आबादी को टीकाकरण की पहली डोज से कवर किया जा चुका है. साथ ही दूसरी डोज 25.78 फीसद से ज्यादा को लग गई है. यह कोरोना संक्रमण को कम करने में मददगार होगा. यूपी में कुल डोज की बात करें तो अभी तक 14 करोड़ 2 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है. सोमवार को सुबह पांच हजार डोज लग गई. पहली डोज लेने वाले 10 करोड़ से अधिक हैं. वहीं, दूसरी डोज लेने वालों की तादाद 3 करोड़ 83 लाख पार कर गई.

इसे भी पढ़ें -बाबा विश्वनाथ के बगल में स्थापित हुईं मां अन्नपूर्णा, सीएम योगी ने की प्राण प्रतिष्ठा

नवंबर में डोज लगाने पर रहेगा जोर

राज्य में पहले चार से पांच लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगाई जाती थी. जून के दूसरे सप्ताह से हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया. वहीं, 21 जून से हेल्थ टीम ने आठ लाख तक रोज डोज लगाना शुरू किया. ऐसे में जून में एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य 24 दिन में हासिल कर लिया गया. जुलाई में हर रोज 10 लाख डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया था. मगर, केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिली.

ऐसे में हर रोज 10 लाख वैक्सीन नहीं लग पाईं. वहीं 3 अगस्त को मेगा कैम्प लगाए गए, शहर से लेकर गांव तक ऑन द स्पॉट पंजीकरण कर टीकाकरण किया गया. इस दौरान 29 लाख 50 से अधिक को टीका लगाया गया. वहीं 16 अगस्त को 23 लाख 67 हजार से अधिक को टीका लगाया गया. 27 अगस्त को 'बिग वैक्सीनेशन डे' मनाया गया. इसमें 11 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए गए.

इसमें 30 लाख 686 डोज लगाने के रिकॉर्ड बना. अगस्त में दो करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा किया गया. इसके बाद 6 सितम्बर को 33 लाख 42 हजार 360 को डोज लगी. सितम्बर में 3 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था. मगर इस दौरान एक करोड़ 55 लाख ही डोज लग सकीं. वहीं, अब नवंबर में टीकाकरण पर जोर देने का दावा किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details