दिल्ली

delhi

अमेरिका ने अपने नागरिकों को श्रीलंका न जाने की दी सलाह

By

Published : Apr 7, 2022, 8:04 AM IST

श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट और उससे उत्पन्न अराजकता को ध्यान में रखकर अमेरिका ने अपने नागरिकों से द्विपीय देश की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है. कहा है कि वहां कोविड का खतरा ज्यादा है और दवा आदि की किल्लत भी है

श्रीलंका यात्रा न जाने की दी चेतावनी
श्रीलंका यात्रा न जाने की दी चेतावनी

वाशिंगटन: श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण जारी अशांति के मद्देनजर अमेरिका ने अपने नागरिकों को इस द्वीपीय देश की यात्रा न करने की सलाह दी, जिसमें कोविड-19 के अलावा वहां ईंधन और दवाओं की कमी की ओर इशारा किया गया एवं आतंकी खतरे की संभावना व्यक्त की है. COVID-19 और ईंधन और दवा की कमी के कारण श्रीलंका की यात्रा पर पुनर्विचार करें. अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी नवीनतम यात्रा सलाह में कहा है जिसे अब लेवल 3 पर रखा गया है.

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने श्रीलंका के लिए एक लेवल 3 यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया है. श्रीलंका में COVID-19 के उच्च स्तर का संकेत देता है. यदि आप FDA-अधिकृत वैक्सीन का टीका लगाए हैं तो आपके COVID-19 के अनुबंध और गंभीर लक्षण विकसित होने का संभावना कम हो सकता है. किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने से पहले कृपया टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए सीडीसी की विशिष्ट सिफारिशों की समीक्षा करें. विदेश विभाग ने कहा कि श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट के कारण ईंधन और रसोई गैस के साथ-साथ कुछ दवाओं और आवश्यक खाद्य पदार्थों की कमी का सामना करना पड़ रहा है.

हाल ही में आर्थिक स्थिति और गैस स्टेशनों, किराने की दुकानों और कुछ फार्मेसियों पर लंबी लंबी कतारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए हैं. पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और ज्यादातर शांतिपूर्ण रहे हैं. कुछ जगहों पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया है. पूरे द्वीप में दैनिक घोषित बिजली कटौती के साथ-साथ कुछ अघोषित बिजली कटौती भी हो रही है क्योंकि बैकअप जनरेटर के लिए ईंधन दुर्लभ बन गयी है. कुछ मामलों में सार्वजनिक परिवहन को सीमित या बंद कर दिया गया है. विदेश विभाग ने कहा कि यात्रियों को मौजूदा स्थिति पर अपडेट के लिए स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों का आकलन करना चाहिए. आतंकी बिना किसी चेतावनी के कुछ जगहों पर हमला कर सकते हैं. पर्यटन स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सरकारी सुविधाओं, होटलों, क्लबों, रेस्तरां, पूजा स्थलों, पार्कों, प्रमुख खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शैक्षणिक संस्थानों, हवाई अड्डों, अस्पतालों, और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों पर आतंकी हमले की संभावना ज्यादा है.

यह भी पढ़ें-42 सांसदों ने किया स्वतंत्र बैठने का दावा, सत्तारुढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना ने खोया बहुमत

पीटीआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details