दिल्ली

delhi

नितिन गडकरी ने किया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण, बोले-बलिया की सड़कें अमेरिका की तरह बनाएंगे

By

Published : Feb 27, 2023, 7:03 PM IST

Updated : Feb 27, 2023, 9:37 PM IST

बलिया में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 6500 करोड़ की ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सहित कुल 7 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

मंच से भाषण देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी.

बलिया: जिले में आयोजित एक कार्यक्रम में सोमवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 6,500 करोड़ के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सहित कुल 7 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. इस दौरान आयोजित सभा में उन्होंने कहा कि बलिया की सड़कें अमेरिका की तरह बनेंगी.


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पूर्वांचल विकास में पीछे रह गया था लेकिन सड़क परियोजनाओं के जरिए बहुत तेजी से रोजगार एवं किसानों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. उत्तर प्रदेश में सड़कों की तमाम योजनाएं चल रही है जिससे यूपी का संपूर्ण विकास होगा. वहीं, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के राष्ट्रीय राजमार्ग को उपयोगी बताते हुए कहा कि इसके बन जाने के बाद पटना-वाराणसी, वाराणसी और लखनऊ व दिल्ली का रास्ता आसान हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के बनने से लखनऊ से पटना केवल साढ़े चार घंटे में पहुंचा जा सकेगा. बलिया से बक्सर आधे घंटे में, बलिया से छपरा एक घंटे में और बलिया से पटना डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकेगा.

कहा कि ग्रीनफील्ड हाईवे के निर्माण से पूर्वी उत्तर प्रदेश को बिहार के छपरा, पटना, बक्सर से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. बलिया के किसानों की सब्जी लखनऊ, वाराणसी, पटना की मंडियों तक आसानी से पहुंच सकेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि गाजीपुर और हल्दिया को भी सीधे लाभ मिल सकेगा. चंदौली मोहनिया के हाईवे से चंदौली और बिहार के कैमूर जिलों की दिल्ली और कोलकाता से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. यह परियोजना 130 करोड़ की लागत से बन रही है.

इस मौके पर उन्होंने 1500 करोड़ की लागत की परियोजना की घोषणा की. इसके तहत 28 किलोमीटर ग्रीनफील्ड संपर्क मार्ग से बलिया-आरा के बीच सीधी कनेक्टिविटी हो सकेगी. साथ ही उन्होंने 2381 करोड़ की लागत से गोरखपुर के लिए रिंग रोड बनाने के लिए भी ऐलान किया. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे यूपी का सर्वांगीण विकास हो सकेगा.

जौनपुर में केद्रीय मंत्री गडकरी ने किया इक्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन
जौनपुर के सरायख्वाजा स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इक्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया. इस दौरान विश्वविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में कहा कि देश मे टेक्नोलॉजी और पैसे की कमी नही है बल्कि देश मे काम करने वालो की कमी है. उन्होंने कहाकि विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में राजनीतिक बातें करना वह उचित नही समझते फिर भी जौनपुर की जनता ये कहेगी की नितिन गडकरी आये और कुछ नहीं दिया. उन्होंने मंच से जाने वाले कई हाईवे, रिंग रोड,दो रेलवे ओवर ब्रीज जगदीशपुर क्रासिंग और नई क्रासिंग के काम जल्द शुरू करने की घोषणा की.


ये भी पढ़ेंः मरने के 15 साल बाद जिंदा लौटा युवक, परिजनों ने सांप काटने के बाद नदी में कर दिया था प्रवाहित

Last Updated :Feb 27, 2023, 9:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details