दिल्ली

delhi

CAA rules: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा- जल्द आएंगे CAA के नए नियम

By

Published : Nov 20, 2021, 9:23 PM IST

CAA
CAA

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर (Jodhpur) में पाक विस्थापित हिंदू परिवारों को आश्वस्त किया है कि मोदी सरकार के नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के नए रूल्स जल्द ही बनकर सामने आएंगे.

जोधपुर : केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के नए रूल्स जल्द ही बनकर सामने आएंगे. शेखावत ने शनिवार को पाक विस्थापित हिंदू परिवारों के दिवाली स्नेह मिलन समारोह में यह बात कहीं.

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने हिंदू विस्थापितों को हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया. शेखावत ने कहा कि 2014 में मैंने संसद में पाकिस्तान के गरीब हिंदू भाइयों की आवाज उठाई थी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्थिति यह थी कि विस्थापित हिंदू भाइयों को आसानी से नागरिकता नहीं मिलती थी. उन्हें किसी भी तरह की सुविधा नहीं मिल पाती थी. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समस्या को समझा और तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के प्रयासों से हिंदू विस्थापितों को कुछ सुविधाएं मिलीं. लेकिन यह समस्या का स्थाई समाधान नहीं था. शेखावत ने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नागरिकता संशोधन कानून बनवाया है.

शेखावत ने कहा कि नागरिकता संशोधन के खिलाफ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत विपक्षी दलों ने खूब धरने-प्रदर्शन किए. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदर्शन में शामिल हुए, जबकि सच्चाई यह है कि वर्ग विशेष के लोग अवैध रूप से भारत में घुस आए हैं. हमारे संसाधनों पर कब्जा कर बैठे हैं. आश्चर्य है कि ऐसे घुसपैठियों के पक्ष में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) रैली निकालती हैं.

पाक में धर्म के नाम पर हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार

समारोह में शेखावत ने कहा कि बंटवारे के समय हिंदुस्तान और पाकिस्तान के हुक्मरानों ने भरोसा दिलाया था कि धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होगा. आजादी के 75 साल बाद हिंदुस्तान तो उसी नीति के अनुसार चल रहा है. हमने धर्म को लेकर कोई फर्क नहीं किया, लेकिन पाकिस्तान-बांग्लादेश में हिंदू आबादी 28 प्रतिशत से घटकर 2 प्रतिशत रह गई है. इन देशों में आज भी धर्म के नाम पर अत्याचार जारी है. मैंने खुद राजस्थान, असम और पश्चिम बंगाल में पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू विस्थापितों के दर्द को महसूस किया है. शेखावत ने कहा कि दूसरी ओर कई दशकों में ऐसा एक भी वाक्या नहीं हुआ. जब समूह के रूप मुसलमान हिंदुस्तान छोड़कर किसी दूसरे देश गए हो.

शेखावत ने विस्थापित परिवारों को मदद का भरोसा दिया

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने विस्थापित हिंदू परिवारों को मदद का भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपके बच्चे के 90-95 प्रतिशत नंबर आते हैं तो हिंदुस्तान में कहीं भी बच्चा पढ़ना चाहेगा तो उसकी व्यवस्था मैं करूंगा. आपको खड़ा करना हिंदू समाज और हमारी जिम्मेदारी है. उन्होंने पाक विस्थापितों से कहा कि एकता से रहना होगा. दलालों से सावधान से रहने की जरूरत है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पाक हिंदू विस्थापित शामिल हुए. शेखावत एयरपोर्ट से सीधे पाक विस्थापितों के दीपावाली स्नेह मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details