दिल्ली

delhi

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने 'वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संकट' पर जतायी चिंता

By

Published : Jun 18, 2022, 11:09 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मानसिक स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट लॉन्च करते हुए "वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संकट" के खिलाफ चेतावनी दी.

युक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस
युक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

न्यूयॉर्क:संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को मानसिक स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट लॉन्च करते हुए "वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संकट" के खिलाफ चेतावनी दी. अपने संदेश में कहा कि हम एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संकट से गुजर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य रिपोर्ट 2022: ट्रांसफॉर्मिंग मेंटल हेल्थ फॉर ऑल को लॉन्च किया. गुटेरेस ने कहा कि दुनिया भर में लगभग 1 बिलियन लोग, जिनमें बच्चे और युवा समेत लगभग 1 बिलियन लोग "मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है," से जुझ रहे हैं. उनमें से अधिकांश के मेडिकल की सुविधा उपलब्ध नहीं है. स्वास्थ्य सेवाएं अनुपलब्ध या अप्रभावी हो सकती हैं. सामाझिक अस्वीकार्यता की वजह से लोग मदद मांगने से भी झिझक रहे हैं.

गुटेरेस ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों में शारीरिक और भावनात्मक शोषण, शिक्षा और रोजगार से वंचित होने और अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन का खतरा बढ़ जाता है. लागत, दोनों मानव और वित्तीय बहुत बड़ी हैं. अकेले अवसाद और चिंता से वैश्विक अर्थव्यवस्था की अनुमानित लागत 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष है. स्थिति को खराब करने वाले कारकों को संबोधित करते हुए, गुटेरेस ने कहा कि जहां COVID-19 महामारी ने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा दिया है, वहीं इससे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और नाजुकता की अधिक समझ पैदा हुई है. दुर्भाग्यवश अधिकांश देशों में मानसिक हेल्थ स्वास्थ्य नीति का सबसे उपेक्षित क्षेत्र बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए गुटेरेस ने कहा कि यह रिपोर्ट देशों को उनकी मानसिक स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक रोडमैप है.

गुटेरेस ने कहा कि यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि सुधार की आवश्यकता कहाँ है और इसे कैसे हासिल किया जा सकता है. यह बचपन से शुरू होकर जीवन के सभी चरणों में जारी रहता है. यह जोखिमों को कम करने, लचीलापन बनाने और उन बाधाओं को दूर करने के तरीके निर्धारित करता है जो मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों को पूरी तरह से समाज में भाग लेने से रोकते हैं. महासचिव ने कहा कि मैं हर जगह सरकारों और मानसिक स्वास्थ्य हितधारकों को इसकी सलाह देता हूं.

यह भी पढ़ें-बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है मातापिता का अतिसुरक्षात्मक व्यवहार

एएनआई/सिन्हुआ

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details