दिल्ली

delhi

Rishi Sunak on global challenges: सुनक बोले- हम वैश्विक चुनौतियों का सामना मिलकर कर सकते हैं

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 2:20 PM IST

विश्व में वित्तीय स्थिरता और सतत विकास को बढ़ावा देने को लेकर आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं ने आज अपने विचार रखे. ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डाला.

Sunak said- G20 leaders came together for the first time to restore global growth after the financial crisis.
सुनक बोले- जी20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए

नई दिल्ली:भारत में आयोजित20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के दिग्गज नेताओं ने भाग लिया. इसमें वैश्विक नेताओं ने अपने विचार रखे. इस दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि दुनिया की हमसे अपेक्षाएं हैं और मेरा मानना है कि हम मिलकर वैश्विक चुनौतियों का सामना कर सकते हैं.'

ऋषि सुनक ने ट्वीट किया, '15 साल पहले वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए थे. हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं. दुनिया एक बार फिर जी20 की ओर देख रही है. मेरा मानना है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं.' प्रधानमंत्री सुनक शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी भी आईं हैं.

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कहा था कि भारत की विविधता और उसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि जी20 की अध्यक्षता के लिए वह 'सही समय' पर 'सही देश' है. उन्होंने कहा था कि भारत को जी20 की अध्यक्षता ऐसे समय मिली जब विश्व कई गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है. भारत जिस प्रकार वैश्विक नेतृत्व कर रहा है, उसे देखना अद्भुत है.

ये भी पढ़ें-British PM Rishi Sunak On G20 : जी20 की अध्यक्षता के लिए भारत 'सही समय' पर 'सही देश' : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ब्रिटेन और भारत के संबंध दोनों देशों के वर्तमान से भी अधिक, उनके भविष्य को परिभाषित करेंगे. उन्होंने कहा था कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के साथ ही जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर हम जी20 की अध्यक्षता के जरिए भारत के साथ मिलकर काम करेंगे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने यूक्रेन पर रूसी हमले का भी जिक्र किया था और परिणाम का भी जिक्र किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details