दिल्ली

delhi

40 लाख के दुर्लभ प्रजाति के 190 कछुए बरामद, दो तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Nov 23, 2021, 6:29 PM IST

उत्तराखंड के रुद्रपुर में एसओजी और पुलभट्टा पुलिस ने 40 लाख के दुर्लभ प्रजाति के 190 कछुओं के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों का नाम प्रहलाद मंडल और विष्णु डे है. आरोपियों ने बताया कि कछुए का मीट एक हजार रुपए किलो में बिकता है.

turtles
turtles

रुद्रपुर : उधम सिंह नगर जिले में वन्यजीव तस्करी (wildlife smuggling) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी में एसओजी और थाना पुलभट्टा पुलिस की टीम ने 190 दुर्लभ कछुओं (turtles) के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. बरामद कछुओं की कीमत 40 लाख रुपए आंकी गई है. वहीं, पुलिस ने कछुओं को वन विभाग को सुपुर्द कर दिया है. जबकि, आरोपियों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर कोर्ट में पेश किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, एसओजी और थाना पुलभट्टा पुलिस को मुखबिर से एक सूचना मिली थी कि यूपी बॉर्डर के पुलभट्टा से कछुओं की खेप को उधम सिंह नगर लाया जा रहा है. जिस पर टीम ने बॉर्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान यूपी के बरेली से एक कार संख्या UK 06 W 5777 आती दिखाई दी. पुलिस को देखकर कार सवार घबरा गए. जिस पर टीम को शक हुआ और कार को रोककर तलाशी ली. तलाशी लेने पर कार से 190 जिंदा कछुए बरामद हुए. वहीं, पुलिस ने तत्काल दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

40 लाख के दुर्लभ प्रजाति के 190 कछुए बरामद

वहीं, आरोपियों का नाम प्रहलाद मंडल, निवासी- दिनेशपुर थाना और विष्णु डे, निवासी- ट्रांजिट कैंप है. आरोपियों ने बताया कि वो कछुओं की खेप को एक लाखरुपए में खरीद कर लाए थे. उन्होंने यह खेप यूपी के करहैल इटावा से खरीदी थी. जिसे वो अपने दोस्त रतनफार्म नं- 3, शक्तिफार्म विवेक माली, संजय नगर खेड़ा, रुद्रपुर निवासी राजेश चौहान के साथ मिल कर बेचते थे. साथ ही बताया कि कछुए का मीट एक हजार रुपए किलो में बिकता है. वहीं, बरामद कछुओं की बाजार में कीमत 40 लाख रुपए आंकी जा रही है.

पढ़ेंःADR Report : यूपी में 35% विधायकों पर आपराधिक मामले, 79% करोड़पति

ABOUT THE AUTHOR

...view details