दिल्ली

delhi

MP में ओमीक्रोन के दो संदिग्ध मिले, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

By

Published : Dec 21, 2021, 3:38 PM IST

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि इंदौर में ओमीक्रोन के 2 संदिग्ध मरीज मिले हैं, उनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा गया है. वहीं पिछले दो दिनों में विदेश यात्रा से इंदौर लौटे 12 यात्री कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.(Two Omicron suspects in MP)

Two Omicron suspects in MP
मध्य प्रदेश में ओमीक्रोन के संदिग्ध

भोपाल : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron variant in MP) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश के इंदौर में ओमीक्रोन के दो संदिग्ध (Two Omicron suspects in MP) मरीज मिले हैं, उनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा गया है.

बता दें, बीते कई दिनों से मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा देखा गया है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 23 नए मरीज मिले हैं, जबकि 19 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं. पिछले 24 घंटे में 53,556 सैंपल लिए गए हैं. मध्य प्रदेश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 00.4% है, जबकि रिकवरी रेट 98.6%.

इंदौर में विदेश से लौटे 12 यात्री कोरोना पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते भोपाल और इंदौर हॉट स्पॉट बने हुए हैं. यहां हर दिन कोरोना पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या बढ़ रही है. मंगलवार को राज्य में कुल 20 नए कोरोना मरीज सामने आए. इनमें इंदौर से सात कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से छह कोरोना संक्रमित विदेश यात्रा से लौटे थे. इनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है.इससे पहले रविवार को भी विदेश यात्रा से लौटे छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे. ऐसे में विदेश यात्रा से इंदौर लौटे अब तक कुल 12 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

इंदौर के 94 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग

इंदौर शहर के 94 सैंपल की जांच रिपोर्ट दिल्ली से आनी अभी बाकी है. प्रशासन ने सतर्कता बढ़ाते हुए कोविड केयर सेंटर को 600 बेड का करने का निर्देश जारी किया है. कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन और वैक्सीनेशन को लेकर भी फिर से शहर में अलर्ट जारी किये जा रहे हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबित, भारत में अब तक ओमीक्रोन के 200 मामले मिले हैं. हालांकि, मध्य प्रदेश में अब तक ओमीक्रोन का कोई केस नहीं मिला है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 देशों की एक लिस्ट तैयार की है, जिसमें नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर अधिक संवेदनशील देशों के नाम हैं. इन देशों में UK और यूरोप के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Omicron को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क, हर स्तर पर तैयारी जारी : मांडविया

ABOUT THE AUTHOR

...view details