दिल्ली

delhi

एयरफोर्स के प्रशिक्षण विमान से खेत में गिरे दो ड्रॉप टैंक, मची अफरातफरी, सेना ने किए बरामद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 25, 2023, 9:05 PM IST

एयरफोर्स के प्रशिक्षण विमान से बुधवार को दो फ्यूल टैंक गिरने से बीकेटी (Air Force plane) के एक गांव में हड़कंप मच गया. फ्यूल टैंक गिरने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. मामले पर वायु सेना की तरफ से बयान आया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राजधानी के बक्शी का तालाब एयर फोर्स स्टेशन के आसपास के इलाके में बुधवार दोपहर को वायु सेना के विमान से दो टैंक अचानक नीचे आ गिरे, जिससे तेज धमाका हुआ. इससे आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया. गनीमत ये रही कि जहां पर वायुसेना के विमान से जो दो फ्यूल टैंक गिरे उस खेत में कोई भी काम नहीं कर रहा था, जिससे किसी तरह का हादसा होने से बच गया. अगर ये फ्यूल टैंक रिहायशी इलाके में गिरते तो बड़ा हादसा होने की संभावना बनती. वायु सेना की तरफ से बयान आया है कि फ्यूल टैंक गिरने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. दोनों फ्यूल टैंक बरामद कर लिए गए हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब बक्शी का तालाब एयर फोर्स बेस स्टेशन के पास इस तरह की कोई घटना हुई हो.




बक्शी का तालाब इलाके में भारतीय वायु सेना का एयर फोर्स बेस स्टेशन है. यहां पर रोबोटिक विमान के साथ ही यहां पर क्रू को एयरक्राफ्ट से ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे इस क्षेत्र में एयरफोर्स के विमानों की उड़ान समय-समय पर होती रहती है. बुधवार को भी एयर फोर्स स्टेशन के आसपास गाजीपुर गांव के इलाके में विमान उड़ रहा था. अचानक हवा में उड़ रहे एयर फोर्स के विमान से एक खेत में कुछ गिरा. ऊंचाई से गिरने के कारण जबरदस्त धमाके की आवाज़ आई. पता चला कि दो फ्यूल टैंक ज़मीन पर गिरे हैं. फ्यूल टैंक गिरने से अफरा-तफरी मच गई. आवाज़ सुनकर खेतों में काम कर रहे किसान सहम गए. खेत मे बह रहे तेल से अंदाजा लगाया गया कि गिरने वाली चीज़ फ्यूल टैंक है. खाली खेत में फ्यूल टैंक के गिरने के कारण किसी प्रकार का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, हालांकि उड़ते हुए विमान से अचानक फ्यूल टैंक गिरने से कई सवाल जरूर खड़े हुए हैं. फ्यूल टैंक गिरने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई. मौके पर एयर फोर्स के जवान भी पहुंचे.




वायुसेना की ओर से जारी किया गया बयान :लखनऊ के पास हुई घटना पर वायुसेना का बयान आया है. कहा गया है कि एक नियमित प्रशिक्षण मिशन के दौरान सिस्टम में खराबी के कारण बख्शी का तालाब हवाई क्षेत्र के पास भारतीय वायुसेना के एक विमान से दो ड्रॉप टैंक गिर गए. विमान सुरक्षित उतर गया. क्षतिग्रस्त ड्रॉप टैंकों को भारतीय वायुसेना के खोजी दल ने सिविल पुलिस के साथ मिलकर बरामद किया. ड्रॉप टैंक एक बंजर खेत में गिरे और जमीन पर कोई चोट या जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details