दिल्ली

delhi

Delhi Dalit Girl Death : ट्विटर का राहुल गांधी के खिलाफ सख्त रुख, विरोध बढ़ने पर हटाया पोस्ट

By

Published : Aug 7, 2021, 2:29 AM IST

ट्विटर इंडिया (Twitter India) की ओर से कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी के विवादित पोस्ट पर शुक्रवार को बड़ा ऐक्शन लिया गया. माइक्रो ब्लागिंग साइट ने राहुल गांधी के दिल्ली में रेप और हत्या मामले की पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने वाली पोस्ट को हटा दिया है.

twitter deletes rahul gandhi tweet, Delhi Dalit Girl Death
राहुल गांधी

हैदराबाद:दिल्ली के नांगल गांव की नौ साल की मासूम के रेप व हत्या (Delhi Dalit Girl Death) के मामले को लेकर राजनीति खूब रही है. कांग्रेस की ओर से घटना को लेकर केंद्र सरकार को निशाना बनाया जा रहा है. पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) तो घटना को लेकर सीधे पीएम मोदी पर हमलावर हैं. लेकिन इस घटना को लेकर उनके एक ट्वीट ने ही उनकी खूब किरकिरी करवाई है. इस पर विवाद बढ़ने के बाद ट्विटर इंडिया (Twitter India) की ओर से राहुल गांधी के विवादित पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है.

राहुल गांधी का ट्वीट हटाया गया

दरअसल, मामला कुछ यूं है कि राहुल गांधी ने पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तब तक तो ठीक था, लेकिन उन्होंने इस मुलाकात की फोटो ट्विटर पर साझा कर दी. राहुल गांधी ने तस्वीर के साथ ट्वीट कर कहा था कि माता-पिता के आंसू सिर्फ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हकदार है और न्याय के लिए इस रास्ते पर मैं उनके साथ हूं. राहुल ने 4 अगस्त को पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी. इस फोटो में पीड़िता के माता-पिता का चेहरा दिख रहा था.

पढ़ें: राहुल गांधी पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, कही बड़ी बात

बस फिर क्या था कांग्रेस के हमले के जवाब में मौके की तलाश में लगी बीजेपी को मुफीद मौका मिल गया. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने तो ट्वीट के लिए राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई तक की मांग कर डाली. इसे लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने ट्विटर से शिकायत की थी. शिकायत में गांग की गई थी कि राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई करें.

बाल आयोग ने ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी को लिखे पत्र में इस पर सख्त आपत्ति जताई थी और इसे किशोर न्याय कानून, 2015 की धारा 74 और बाल यौन अपराध रोकथाम कानून (पॉक्सो) की धारा 23 का उल्लंघन बताया था.

बताते चलें किदिल्ली के नांगला इलाके में एक 9 साल की बच्ची की श्मशान में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी. परिजनों का आरोप है कि बच्ची की रेप के बाद हत्या की गई है. आरोप पुजारी पर लग रहे हैं, जबकि पुजारी का दावा है कि बच्ची की मौत करंट लगने से हुई है. बच्ची के शव का आनन-फानन में अंत्येष्टि कराने की कोशिश से पुजारी सवालों के घेरे में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details