दिल्ली

delhi

Tomato Price Today: हिमाचल की मंडी में टमाटर की कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड, 4200 रुपये प्रति क्रेट बिका टमाटर, आपको कितने में मिलेगा ?

By

Published : Jul 31, 2023, 2:01 PM IST

Updated : Jul 31, 2023, 3:03 PM IST

हिमाचल प्रदेश की सोलन सब्जी मंडी से इन दिनों देशभर में टमाटर की सप्लाई हो रही है लेकिन सोमवार को टमाटर के भाव ने मंडी में भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. टमाटर की कीमत मंडी में ही 4000 रुपये के पार पहुंच गई, आइये आपको बताते हैं कि मंडी में किस भाव बिक रहा है टमाटर ? फिर आप खुद अंदाजा लगाइये कि ये टमाटर आप तक पहुंचते-पहुंचते कितना महंगा हो जाएगा. (Tomato price Today) (Tomato price in Solan Mandi)

tomato price today
tomato price today

हिमाचल की मंडी में टमाटर की कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड

सोलन: पिछले करीब एक महीने से टमाटर की कीमतों ने खाने का जायका बिगाड़ा हुआ है. सलाद की प्लेट तो छोड़िये दाल के तड़के में टमाटर का इस्तेमाल किचन का बजट बिगाड़ रहा है. ऐसे में हिमाचल की सोलन सब्जी मंडी में टमाटर की कीमतों ने जो रिकॉर्ड तोड़ा है. उसे देखकर लगता नहीं कि टमाटर फिलहाल सस्ता होने वाला है.

4100 रुपये प्रति क्रेट तक पहुंचा टमाटर- सोलन सब्जी मंडी से इन दिनों देशभर की मंडियों के लिए टमाटर की सप्लाई हो रही है. ग्रेडिंग के हिसाब से टमाटर के दाम तय होते हैं और किसानों को बीते एक डेढ महीने से अच्छे दाम मिल रहे हैं. लेकिन सोमवार को सोलन सब्जी मंडी में टमाटर की कीमतों ने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए. सोमवार को टमाटर की क्रेट 4100 रुपये प्रति क्रेट तक पहुंच गई. गौरतलब है कि एक क्रेट में 25 से 26 किलो टमाटर होता हैं. सोलन सब्जी मंडी में 4 आढ़तियों के पास 4100 रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से करीब 100 से 150 क्रेट बिकी हैं.

सोलन सब्जी मंडी में टमाटर ने तोड़ा रिकॉर्ड

आपके किचन तक कितने में पहुंचेगा टमाटर-4100 रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से 25 किलो टमाटर का भाव देखें तो किसानों को इस क्रेट में हर किलो के 164 रुपये टमाटर मिल रहे हैं. ये टमाटर हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र, बेंगलौर, दिल्ली से लेकर अन्य राज्यों तक पहुंच रहा है. अब सोचिये अगर किसानों को एक क्रेट के बदले 4100 रुपये मिल रहे हैं तो सोचिये आपके किचन तक पहुंचते-पहुंचते इस टमाटर की कीमत क्या होगी. फिलहाल देश के अलग-अलग शहरों में टमाटर 200 रुपये से 250 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है.

रिकॉर्ड तोड़ रहे टमाटर के दाम-सोलन सब्जी मंडी के आढ़ती किशोर कुमार कहते हैं कि मैंने अपनी जिंदगी में टमाटर का ये भाव कभी नहीं देखा है. सोमवार को मंडी में टमाटर का भाव 3500 रुपये से 4 हजार रुपये के पार पहुंचा है. उन्होंने बताया कि इस बार हिमाचल और बेंगलौर में भी टमाटर की कम फसल हुई है. जिसके कारण दाम बढ़े हैं और आने वाले दिनों में भी फिलहाल टमाटर के भाव पर ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है. आढ़ती तीर्थानंद भारद्वाज के मुताबिक मंडी में क्वालिटी के हिसाब से टमाटर का भाव तय होता है और सोमवार को औसतन टमाटर का भाव 2800 से 4 हजार तक पहुंचा है. सबसे बेस्ट क्वालिटी का टमाटर 4100 रुपये प्रति क्रेट के भाव बिका है जो उन्होंने पिछले 27 साल के अनुभव के दौरान कभी नहीं देखा. उनके मुताबिक किसानों को फिलहाल अच्छे दाम मिलते रहेंगे.

सोलन मंडी में 4100 रुपये प्रति क्रेट बिका टमाटर

सोलन सब्जी मंडी में औसतन 2800 रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से टमाटर बिक रहा है. तीर्थानंद भारद्वाज के मुताबिक अच्छा हाइब्रिड टमाटर 2500 से 3100 रुपये प्रतिक्रेट तक बिका है. जबकि अच्छी क्वालिटी का हिमसोना 3200 से 3500 रुपये तक बिका है. वैसे सोमवार को सोलन सब्जी मंडी में 5 क्रेट ऐसी भी थी जिनका दाम 4200 तक पहुंचा. हालांकि इन क्रेटों में 35 किलो टमाटर थे

सोलन सब्जी मंडी में फिलहाल 10 से 12 हजार टमाटर की क्रेट पहुंच रही हैं. सोलन, सिरमौर, शिमला और मंडी के किसान टमाटर लेकर मंडी आ रहे हैं. हाइब्रिड और हिमसोना टमाटर के दाम क्वालिटी के हिसाब से तय होते हैं. हाइब्रिड टमाटर के मुकाबले हिमसोना टमाटर की कीमत अधिक होती है और इसकी डिमांड भी रहती है. दरअसल टमाटर की शेल्फ लाइफ कम होने के कारण खरीदारों का जोर टमाटर की क्वालिटी पर रहता है. सोलन से खरीदकर दिल्ली, पंजाब या यूपी जैसे राज्यों तक पहुंचते-पहुंचते टमाटर की क्वालिटी बरकररार रखना बड़ी चुनौती होती है. इसी आधार पर टमाटर का भाव तय होते हैं.

ये भी पढ़ें:Tomato News : NCCF ने पेटीएम समेत इन कंपनियों से किया करार, ओएनडीसी नेटवर्क से ₹70 किलो खरीदे टमाटर

Last Updated : Jul 31, 2023, 3:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details