दिल्ली

delhi

खुशखबरी, रणथम्भौर की 'नूर' शावक संग घूमती दिखी

By

Published : Mar 5, 2022, 3:10 PM IST

RAW
RAW

रणथंभौर टाइगर रिजर्व (Ranthambore Tiger Reserve) से शनिवार को खुशखबरी सामने आई है. रणथंभौर की बाघिन टी-39 नूर एक शावक के साथ दिखाई (Tigress T39 Seen with Cub) दी है. बाघिन और शावक को किसी सैलानी ने अपने कैमरे में कैद किया है. बाघिन शावक को मुंह में दबाए ले जाती दिखी.

सवाईमाधोपुर. रणथंभौर टाइगर रिजर्व (Ranthambore Tiger Reserve) से शनिवार को खुशखबरी सामने आई है. रणथंभौर की बाघिन टी-39 नूर एक शावक के साथ दिखाई (Tigress T39 Seen with Cub) दी है. वो गुप्ता एनीकट के पास ट्रैक क्रॉस करते हुए दिखाई दी है. बाघिन और शावक की सुरक्षा के लिए वनाधिकारियों ने बाघिन के टेरेटरी वाले इलाके में कैमरा ट्रैप लगाए हैं साथ ही बाघिन की मॉनिटरिंग के लिए विभाग की ओर से स्टाफ तैनात किया गया है. आज सैलानी के कैमरे ने मां बच्चे को कैद किया है. कल तक खुशखबरी का इंतजार किया जा रहा था.

बाघिन T39 आई शावक संग नजर

पढ़ें- रॉयल बंगाल टाइगर : असम चिड़ियाघर में बाघिन काजी ने जन्मे दो शावक

वन अधिकारियों के अनुसार रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) के जोन नम्बर एक और जोन नम्बर छह में विचरण कर रही बाघिन टी-39 को शुक्रवार सुबह की पारी में वन भ्रमण पर गए सैलानियों ने एक शावक को मुंह में ले जाते हुए कैद किया है. बाघिन की शारीरिक संरचना को देखते हुए वन्यजीव विशेषज्ञों ने बाघिन टी-39 नूर के शावकों को जन्म देने की संभावना जताई थी, जिसकी आज पुष्टि हो गई है. बाघिन नूर इससे पहले चार बार मां बन चुकी है. बाघिन का यह पांचवां शावक है. नूर 14 साल की है. यह जानकारी रिजर्व के उप वन संरक्षक महेन्द्र शर्मा ने दी. उन्होंने कहा- बाघिन नूर ने शावक को जन्म दिया है. बाघिन के एक शावक को मुंह में दबाए ले जाते हुए एक फोटो सामने आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details