दिल्ली

delhi

Diwali 2023: दिवाली की रात आग लगने की रिकार्ड तोड़ 208 घटनाएं, सदर बाजार में बड़ी घटना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 13, 2023, 1:56 PM IST

Updated : Nov 13, 2023, 2:49 PM IST

दिल्ली में इस साल दिवाली पर आग लगने की पिछले तीन साल की घटनाओं का रिकॉर्ड टूट गया, जबकि कहा जा रहा था कि इस बार इसमें सबसे अधिक कमी देखी जाएगी. आइए जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से. record of fire incidents broken on Diwali, diwali 2023

delhi news
आग लगने की घटनाओं का तीन साल का रिकॉर्ड टूटा

नई दिल्ली:इस बार दीपावली पर आग लगने की घटनाओं ने पिछले तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस साल यह आंकड़ा 208 हो गया, जो पिछले साल 201 था. पटाखों पर बैन होने के कारण उम्मीद की जा रही थी कि इस बार आग लगने की घटनाओं में कमी आएगी, लेकिन इसका ठीक उल्टा ही हुआ.

फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि इस बार चार जगहों पर बड़ी आग लगी. इसमें शास्त्री नगर, सुल्तानपुर, ईस्ट ऑफ कैलाश और सदर बाजार के डिप्टी गंज में आग लगने की घटना हुई. शास्त्री नगर में दोपहर एक बजे के आसपास आग लगी, जबकि सुल्तानपुर में रात 8:45 के करीब आग लगी. इसके अलावा ईस्ट ऑफ कैलाश में रात 10:45 बजे आग लगने की घटना सामने आई, जिसमें करीब आधा दर्जन फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने देर रात एक बजे के करीब काबू पाया.

मिली थी इतनी कॉल:आग लगने की सबसे बड़ी घटना सदर बाजार के डिप्टी गंज में सामने आई जहां रात 10:30 बजे के करीब लगी आग पर काबू पाने में साढ़े तीन घंटे से भी अधिक समय लग गया. फायर ऑफिसर के अनुसार, पीक आवर्स में सबसे ज्यादा शाम छह बजे से रात 12 बजे तक फायर कंट्रोल रूम को 123 कॉल मिली. इसके बाद रात 12:00 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक आग लगने की 72 कॉल मिली. इस तरह 12 घंटे में फायर कंट्रोल रूम को 195 कॉल मिली, जबकि पिछले साल इन्हीं 12 घंटों में आग लगने की 172 कॉल मिली थी.

GFX

यह भी पढ़ें-Fire Incident In Delhi: सदर बाजार में एक बर्तन की दुकान में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक

किए थे ये इंतजाम:आग लगने की घटनाओं के लिए 23 जगहों पर अग्निशमन वाहनों की तैनाती सुनिश्चित की गई थी. इसके अलावा 10 जगह पर मोटरसाइकिल वाली बैग पैक गाड़ियों की तैनाती अलग से की गई थी, जिनमें साउथ ईस्ट दिल्ली का अंबेडकर नगर पुलिस स्टेशन, हरियाणा बॉर्डर के पास कपासहेड़ा और सेंट्रल दिल्ली का पहाड़गंज पुलिस स्टेशन प्रमुख रूप से शामिल था.

यह भी पढ़ें-Diwali 2023: दिल्ली में दिवाली पर फायर कंट्रोल रूम को मिली 100 कॉल, कोई हताहत नहीं

Last Updated :Nov 13, 2023, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details